यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है? क्या लोग सच में tiktok को भूल जाएंगे?

Advertisement

Google Youtube Shorts Video kya hai?

ज्यादा दिन पुरानी बात नहीं है कि जब टिकटोक (tik tok) ने भारत में धूम मचाई हुई थी। जिस किसी को देखो, वही tik tok पर अपने शॉर्ट विडियो (short video) बना सभी को अपना टैलंट दिखाने में लगा हुआ था। शायद इस एप की सबसे बड़ी खासियत ही यही थी कि हर कोई इस को आसानी से इस्तेमाल कर छोटे छोटे विडियो (short video) बना कर अपने हुनर सारी दुनिया के सामने रख सकता था। इस एप की लोकप्रियता में भारत में इतनी थी कि बहुत सारे tik tok स्टार्स के followers की संख्या लाखों में थी।

हाल ही में भारत में इस चीनी टिकटोक एप पर बैन लगने के बाद सभी देसी-विदेशी टेक्नालजी कंपनियों की नजर शॉर्ट विडियो (short video) की इस खाली जगह को भरने पर है। ऐसे में संसार के सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल (Google) भला पीछे कैसे रह सकती थी। गूगल का यूट्यूब एप (Youtube App) पहले से ही अधिक लंबाई के विडियो बनाने के लिए बहुत ही लोकप्रिय है जहां कुछ मिनट से लेकर कई घंटे तक के विडियो बनाए और यूट्यूब पर अपलोड किए जा सकते हैं। किन्तु अब गूगल यूट्यूब शॉर्ट्स यानि Youtube Shorts नाम का App लेकर आया है। टेक एक्स्पर्ट्स का मानना है कि youtube shorts को इंट्रड्यूस करने के पीछे गूगल (Google) का उद्देश्य tiktok की खाली जगह को भरना और उसका आडियन्स (Audience) को हथियाना है।

Advertisement

YouTube Shorts is launching first in India and is described as:

“Shorts is a new short-form video experience for creators and artists who want to shoot short, catchy videos using nothing but their mobile phones.“

सबसे खास बात यह है भारत में शॉर्ट विडियो की अपर संभावनाओं के चलते गूगल (Google) ने सबसे पहले यूट्यूब शॉर्ट्स (youtube shorts) का बीटा संस्करण (Beta version) भारत में ही लांच launch किया है। यह बीटा संस्करण अभी एण्ड्रोइड स्मार्टफोन (Android smartphone) इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए है।

यूट्यूब शॉर्ट्स के बीटा संस्करण beta version में अभी सिर्फ कैमरा इंटरफेस camera interface दिया गया है। एडिटिंग टूल्स editing tools को धीरे धीरे आने वाले समय में जारी किए जाएंगे।

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है? What is YouTube Shorts?

youtube shorts kya hai? गूगल शॉर्ट्स एक लघु अवधि विडियो सेवा (short form video service) है जो उपयोगकर्ता को YouTube पर 15 सेकंड या उससे कम समय का वीडियो बनाने और अपलोड करने की सुविधा देती है। इस समय भारत में यह गूगल शॉर्ट्स एप सेवा Android के यूजर्स के लिए YouTube ऐप का हिस्सा है। इस एप में आप कई छोटे विडियो क्लिप्स (video clips) को एक मल्टी-सेगमेंट कैमरे (multi-segment camera) की मदद से स्ट्रिंग (string) कर सकते हैं। कैमरे की गति नियंत्रण (speed control), टाइमर (timer) और काउंटडाउन countdown के साथ साथ ही एक गीतों की एक लाइब्रेरी भी है जहां से सेलेक्ट कर म्यूजिक रिकॉर्ड करने का ऑप्शन है।

YouTube Shorts अपने विडियो क्रिएटर्स को ये फीचर उपलब्ध कराएगा :

  • Create and upload videos of 15-seconds or less. 15 सेकंड तक के विडियो बनाकर अपलोड करना 
  • Edit videos with a number of creative tools. कई क्रिएटिव टूल्स से विडियो एडिट कर पाना 
  • Stitch shorter clips together with a multi-segment camera. मल्टी-सेगमेंट-कैमरे से छोटे-छोटे विडियो क्लिप्स को जोड़ पाना 
  • Add music to videos from YouTube’s library. यूट्यूब शॉर्ट्स की म्यूजिक लाइब्रेरी से विडियो में म्यूजिक एड करना 
  • Speed up or slow down videos. विडियो की स्पीड कम या ज्यादा कर पाना 
  • Timers and countdowns. टाइमर और काउंटडाउन का फीचर 

विडियो पब्लिश होने के बाद एक खास करौजेल carousel पर दिखाई देगा। 

 क्या यूट्यूब शॉर्ट्स पीसी, नोटबुक और टैब्लेट पर भी उपलब्ध होगा?

Is YouTube Shorts available for PCs, notebooks and tablets?

हमारे पाठकों के मन में सवाल हो सकता है कि क्या एण्ड्रोइड स्मार्टफोन यूजर्स android smartphone users के अलावा पीसी, टैबलेट और नोटबुक इस्तेमाल करने वाले यूजर्स यूट्यूब शॉर्ट्स एप youtube shorts app से छोटे विडियो बना पाएंगे। तो इसका जवाब यह है कि फिलहाल तो गूगल शॉर्ट्स की लघु अवधि विडियो बनाने की यह सुविधा बीटा वर्जन में एण्ड्रोइड फोन और टैबलेट पर मौजूद रहेगी किन्तु पीसी, नोटबुक और आई-फोन के यूजर्स अभी इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। संभावना यही है कि क्यूंकी यह एप मोबाइल यूजर्स को ध्यान में रखते हुए उतारा जा रहा है इसलिए आईफोन I-phone यानी IOS devices पर तो गूगल शॉर्ट्स जल्द ही उपलब्ध हो जाएगा किन्तु पीसी और नोटबुक पर शायद यह उपलब्ध न हो पाये।

यूट्यूब शॉर्ट्स से बनाया गया कंटैंट यानी छोटे विडियो कहाँ दिखाई देंगे?

Where will the content created through YouTube Shorts appear?

यूट्यूब शॉर्ट्स youtube shorts रेगुलर यूट्यूब प्लैटफ़ार्म (regular youtube platform) पर ही दिखेगा। यूट्यूब ने हाल ही में अपने यूट्यूब होमपेज पर छोटे विडियो के लिए एक नई row शामिल की है जहां पर गूगल शॉर्ट्स का कंटैंट दिखाई देगा। यूट्यूब ने एक नई फीचर भी दिया है जिसमें यूजर्स ऊपर से नीचे स्वाइप करके (vertical swipe) एक विडियो को देख कर अगला विडियो देख सकेंगे।

यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो कैसे बनाएँ?

How to create YouTube Shorts video

youtube shorts video kaise banayen? जिनके पास शॉर्ट्स कैमरा (shorts camera) है वह यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो youtube shorts videos बनाना शुरू कर सकते हैं। ये विडियो यूट्यूब प्लैटफ़ार्म पर ऊपर से नीचे की और (vertically listed) नजर आएंगे। आपके फोन पर यह सुविधा है या नहीं यह चेक करने के लिए आप अपने यूट्यूब एप पर “+” आइकॉन Icon पर क्लिक करें और “video’ ऑप्शन को सिलैक्ट करें। अगर आपको वहाँ पर ‘Create a short video’ का ऑप्शन दिखाई दे रहा है तो आप के पास शॉर्ट्स कैमरे को एक्सैस करने की पर्मिशन है। अब आप इस शॉर्ट्स कैमरे को इस्तेमाल कर यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो बना सकते हैं जिसमें आप एडिटिंग टूल्स, म्यूजिक लाइब्ररी, स्पीड कंट्रोल और टाइमर आदि फीचर्स का प्रयोग कर सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स T-Series और Belive Digital जैसी कंपनियों से टाइ-अप कर रहा है जिससे हजारों म्यूजिक ट्रक विडियो क्रिएटर के लिए मिल सकेंगे।  यही नहीं, गूगल यूट्यूब  शॉर्ट्स बहूत सारे म्यूजिक आर्टिस्ट्स के साथ मिलकर उनका संगीत इसके कैटलॉग में शामिल करेगा।

अगर आपके पास शॉर्ट्स कैमरा नहीं तो यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो कैसे बनाएँ?

How to create YouTube Shorts if you do not have access to the Shorts camera? agar aapke pas shorts camera nahin hai to youtube shorts video kaise banayen?

अगर आपके पास यूट्यूब शॉर्ट्स कैमरा नहीं है तब भी 60 सेकण्ड्स तक के विडियो टाइटल title या डिसक्रिप्शन description में hashtag #Shorts डालकर अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब अभी दोनों तरह से शॉर्ट विडियो अपलोड short video upload करने की सुविधा दे रहा है।

Youtube shorts release date क्या है?

भारत में यूट्यूब शॉर्ट्स 14 सितंबर को लॉंच हो गया था।

क्या यूट्यूब शॉर्ट्स  टिकटोक की नकल है? Is Youtube shorts just Another TikTok Clone?

इसमें कोई शक नहीं की दोनों में बहुत सारी समांतएन हैं। दोनों को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स भी एक ही हैं और खास कर जब गूगल ने इसे भारत India में लॉंच किया है जहां Tiktok बैन हो चुका है तो इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि गूगल ने यूट्यूब शॉर्ट्स को tiktok की खाली जगह भरने के लिए ही भारत में उतारा है।  instagram ने भी इसी को ध्यान में रखते हुए अपना रील्स “Reels” शॉर्ट विडियो app लांच किया था। 
 
भी यूट्यूब शॉर्ट्स को टिकटोक की नकल इसलिए नहीं कहा जा सकता क्यूंकी यूजर्स के मामले में यूट्यूब सभीसे आगे है। जहां टिकटिक के यूजर्स की संख्या संसार भर में 70 करोड़ है वहीं इंस्ट्रगरम के यूजर्स करीब 100 करोड़ है। यूट्यूब के 200 करोड़ यूजर्स की संख्या के सामने दोनों मिल कर भी नहीं ठहर पाते। उम्मीद करनी चाहिए की आने वाले समय में नए नए फीचर्स के साथ गूगल शॉर्ट्स टिकटोक को लोकप्रियता और विडियो बनाने की सुविधा , दोनों के मामले में पीछे छोड़ देगा।

यूट्यूब शॉर्ट्स youtube short और  टिकटोक के अलावा और कौन कौन से शॉर्ट विडियो एप मौजूद हैं?

हाल ही में लॉंच हुए Quibi, के अलावा अन्य शॉर्ट विडियो एप्स की सूची नीचे दी गई है;
Firework – टिकटोक के जैसा ही एप है।
Quibi – 10 मिनट तक के विडियो बनाने की सुविधा।
Byte – पहले vine के नाम से लांच किया गया था, अब रूप थोड़ा परिवर्तित हो गया है।
Triller – इसका म्यूजिक टाइ-अप बहुत अच्छा है।

भारत सरकार ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर 29 जून को चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। इनमें टिकटॉक भी शामिल है। इसके बाद से देश में कई शॉर्ट वीडियो ऐप लांच किए गए हैं, जिनमें रोपोसो, चिंगारी समेत अन्‍य ऐप शामिल हैं। वहीं फेसबुक के मालिकाना हक वाले इंस्टाग्राम ने भी इस तरह के प्लेटफॉर्म की बढ़ती मांग को देखते हुए ‘रील्स’ नाम से एक ऐप लांच किया है।

youtube shorts से पैसे कैसे कमाएं How to earn money from Youtube Shorts video app?

 youtube पर monetize करने का ऑप्शन बहुत पहले से उपलब्ध है और हजारों की संख्या में youtuber हैं जो यूट्यूब से लाखों रुपये कमा रहें हैं। शिक्षा, टेक्नालजी, शेयर मार्केट, ब्लॉगिंग, आटोमोबाइल, इन्शुरेंस, ऐसे कोई क्षेत्र नहीं जिसमें youtuber विडियो बना कर पैसे न कमा रहे हों। साथ ही बैन होने से पहले टिकटोक की भारत में अपार लोकप्रियता को देखते हुए यह निश्चित है कि गूगल की youtube के monetization की सुविधा और टिकटोक की तरह viral video बनाने की क्षमता को देखते हुए जल्द ही गूगल youtube shorts से पैसे कमाने का ऑप्शन उपलब्ध कराएगा। 

ऐसे में हम अपने पाठकों को यही सलाह देंगेन कि यदि आपकी छोटे छोटे विडियो बनाने में महारत है, शौक है या आप पहले से tiktik पर विडियो बना कर पैसे कमा रहे थे तो तुरंत ही गूगल के यूट्यूब शॉर्ट्स फीचर का फाइदा उठा कर शॉर्ट विडियो बनाना शुरू कर दें ताकि जैसे ही मोनेटाइज़ करने का ऑप्शन आए आपकी income शुरू हो जाए। 

youtube shorts app download apk

Youtube Shorts APK गूगल के YouTube Shorts का एक परिवर्तित संस्करण है जिसमें आपको बहुत सारे फीचर्स उपलब्ध हैं।

1. यह एप डाउनलोड और इस्तेमाल के लिए फ्री है This app is free to download and free to use.
2. इस एप की मदद से आप अपने विडियो एडिट और अपलोड कर सकते हैं। You can edit your videos with the help of this application and upload on your account.
3. विडियो की समायावधि 15 सेकण्ड्स है। The duration of video is 15 seconds.
4. आप हजारों आकर्षक थीम से चुनाव कर सकते हैं। You can use thousands of attractive themes or filters to record your video.
5. पहले से अपलोड किए हुए विडियो को आप बिना वाटरमार्क के डाउन लोड कर सकते हैं। Uploaded video can be downloaded by the app without any watermark.
6. यह एप्प एंडरोइड एयर आईओएस दोनों के लिए है। This application is available for android and iOS devices.
7. इसकी मदद से आपको विडियो में फ्री म्यूजिक इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी। It gives you access to use free music to use in your video.
8. आप एक साथ कई क्लिप्स को रेकॉर्ड करके यूट्यूब शॉर्ट्स अप्प पर अपलोड कर सकते हैं। You can record multiple clips and upload on Shorts app.

Advertisement