उचित मूल्य का भुगतान न होने के संबंध मेंगन्ना अधिकारी को पत्र लिखे

Uchit mooly Ka bhugtan na hone ke sambandh mein ganna adhikari ko patra likhe विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

उचित मूल्य का भुगतान न होने के संबंध मेंगन्ना अधिकारी को पत्र लिखे।

सुरेन्द्र नगर
अलीगढ़,

दिनांक – 21.6.22

श्रीमान गन्ना अधिकारी
अलीगढ़
उत्तर प्रदेश,

विषय – उचित मूल्य का भुगतान न होने के संबंध में।

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि अलीगढ़ क्षेत्र के समस्त गन्ना किसानों के प्रतिनिधि के रूप में मैं आपको सूचित करना चाहता हूँ कि इस बार गन्ना किसानों को गन्ना के वास्तविक मूल्यों के अनुसार भुगतान नहीं किया गया है। यही नहीं सालों से असन्तुष्ट किसानों के समस्त समस्याओं को सुलझाने की बात की गई थी लेकिन मामला जस का तस है। मैं आपको बताना चाहता हूँ कि अभी पिछले साल का भुगतान भी नहीं किया गया है।

दूसरी समस्या यह है कि जब किसान गन्ना लेकर चीनी मिलों तक जाता है तो मिल मालिक उन्हे सरकार द्वारा तय राशि स कम कीमत पर माल खरीदना चाहते है जो उनके लिए घाटे का सौदा होता है।

कम कीमतों में माल बेचने पर एक तो उनका लागत भी वसूल नहीं होता दूसरे वे इतना मेहनत करने के बाद भी मूलभूत समस्याओं की पूर्ति के लिए तरस जाते है। सबसे मुख्य समस्या यह है कि भुगतान नगद नहीं होता बल्कि उधार पर टाल दिया जाता है।

अतः आपसे मेरा विनम्र निवेदन है कि आप जल्द से जल्द किसानों की इन समस्याओं के समाधान हेतु उचित कार्यवाई करें । इनकी मूलभूत समस्याओं का समाधान किये बिना इनके जीवन स्तर को नहीं सुधारा जा सकता। किसानों की एक प्रमुख समस्या सब्सिडी की है जिसमें सुधार की जरूरत है।

यदि आप ने किसानों की समस्त समस्याओं का निपटारा कर दिया तो जनपद के समस्त किसान आपके सदैव अनुग्रही रहेंगे ।

सधन्यवाद
प्रार्थी
एक गन्ना किसान

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में बिक्री प्रबंधक के रिक्त पद के लिए आवेदन करें ।  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply