Advertisement

दोस्त को ईद की मुबारकबाद देने के लिए पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Dost ko eid ki mubarakbad den eke liye patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

दोस्त को ईद की मुबारकबाद देने के लिए पत्र लिखिए । (Class 6-8)

सुरेन्द्र नगर
अलीगढ़,

दिनांक – 25.6.22

Advertisement

प्रिय मित्र
अब्दुल

सप्रेम नमस्कार ,

Advertisement

इस पत्र के माध्यम से मैं तुम्हें ईद की बधाई देना चाहता हूँ । इस शुभ अवसर पर तुम और तुम्हारा परिवार अत्यंत आनंद पूर्वक इस पर्व को मनाएं। ईद का यह त्योहार तुम्हारे जीवन में नई खुशियां लेकर आए। एक बार पुनः सपरिवार ईद की बहुतबहुत शुभ कामनायें ।

तुम्हारा मित्र अमन

दोस्त को ईद की मुबारक बाद देने के लिए पत्र लिखिए । (कक्षा 9-10 )

सुरेन्द्र नगर

Advertisement

अलीगढ़ ,
दिनांक – 25.6.22

प्रिय मित्र
अब्दुल,

सप्रेम नमस्कार

कई दिनों से मैं तुम्हें पत्र लिखने की सोच रहा था पर अवसर नहीं मिल पा रहा था। आज मुझे यह अवसर मिल गया। आज ईद के मौके पर मुबारक बाद देने के लिए मैं यह पत्र तुम्हें लिख रहा हूँ। तुम मेरे सबसे करीब हो इसलिए मैं तुम्हें यह पत्र लिख रहा हूँ । पवित्र और पाक इस पर्व पर तुम्हें और तुम्हारे परिवार को बहुत बहुत बधाई।

आशा करता हूँ कि यह पर्व तुम्हारे जीवन में नई खुशियां लेकर आए। ईद का यह त्योहार इसलिए महत्वपूर्ण होता है कि एक महीने के रोज़े के बाद यह पर्व मनाया जाता है। इस पर्व पर बच्चों को ईदी मिलती है और लोग एक दूसरे को सेवई खिलाकर एक दूसरे से गले मिलते है।

अंत में मैं यही कहना चाहूँगा कि ईद का यह त्योहार तुम्हारे लिए नई खुशियां लेकर आए। एक बार पुनः तुम्हें ईद की बहुत बहुत बधाई।

Advertisement

तुम्हारा मित्र ।
मोहन

दोस्त को ईद की मुबारक बाद देने के लिए पत्र लिखिए । (कक्षा 11-12 )

सुरेन्द्र नगर
अलीगढ़ ,

दिनांक – 25 4 22

Advertisement

प्रिय मित्र
अब्दुल,

सप्रेम नमस्कार

तुम्हारा पत्र मिला। यह जानकर बहुत खुशी हुई कि तुम्हारा प्रिय त्योहार आने वाला है। तुमने बताया कि आगामी 3 मई को ईद का पाक त्योहार है। तुमने मुझे आमंत्रित किया है लेकिन अफसोस कि मैं इस बार तुम्हारे पास नही आ सकता। मैं तुमको और तुम्हारे परिवार को दिली मुबारक बाद देना चाहता हूँ।ईद का पाक त्योहार तुम्हारे जीवन में विशेष खुशिया लेकर आए।
जैसा कि मुझे पता है कि ईद पर सेवईयां बनती है। मीठी सेवईयों की तरह तुम्हारे जीवन में भी मिठास घुल जाए। मैं इस ईद परईदी के तौर पर तुम्हें अपनी दोस्ती की मिसाल देना चाहता हूँ। ईद पर सभी लोग एक दूसरे से गले मिलते है ।

आशा करता हूँ कि ईद का चाँद तुम्हारे लिए नई खुशियां लेकर आयें । मैं तुमसे वादा करता हूँ कि अगली ईद मैं तुम्हारे साथ ही मनाऊँगा।
एक बार पुनः तुम्हें ईद की ढेरों शुभ कामनाएं

तुम्हारा मित्र
शेखर

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि दोस्त को ईद की मुबारकबाद देने के लिए पत्र लिखिए विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

FAQs

ईद उल फितर की बहुत बहुत मुबारकबाद?
आपको ईद की बहुत बहुत मुबारकबाद! – देखभाल, प्यार, मुस्कान और एक दूसरे के साथ जश्न मनाने के इस अद्भुत दिन के लिए अल्लाह का शुक्रिया अदा करने के लिए सभी हाथ मिलाएं। ईद मुबारक! – अल्लाह आपके अच्छे कामों को स्वीकार करे, आपके अपराधों को क्षमा करे और दुनिया भर के सभी लोगों की पीड़ा को कम करे।
Advertisement

Leave a Reply