Advertisement

12वीं पास की मार्कशीट गुम होने पर अंक तालिका की प्रतिलिपि पुनः जारी करने के लिए पत्र कैसे लिखें for class 11, 12

12वीं pass ki marksheet gum hone par ank talika ki pratilipi pun jari karne ke liye partra kaise likhen विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

12वीं पास की मार्कशीट गुम होने पर अंक तालिका की प्रतिलिपि पुनः जारी करने के लिए पत्र कैसे लिखें। (Class 11-12)

प्रति
सचिव ,
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
प्रयागराज
उत्तर प्रदेश ,

Advertisement

विषय – 12 वीं की मार्कशीट गुम होने के संबध में ।

महोदय ,

Advertisement

मैं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में पंजीकृत 12 वीं पास एक विद्यार्थी हूँ। मेरे विद्यालय का नाम आर बी एम है और मेरा सत्र 2019-2020 है। अत्यंत विनम्रता पूर्वक मैं आपसे आग्रह करना चाहता हूँ कि मेरी 12 वीं की मार्कशीट खो गई है। मार्कशीट खो जाने से मैं आगे की कक्षाओं में प्रवेश लेने से वंचित रहूँगा।मार्कशीट के बिना किसी भी विद्यालय में नामंकन प्रपत्र जमा नहीं किया जा सकता।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप मेरे अनुरोध को ध्यान में रखकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के संबद्ध कर्मचारियों को यह निर्देश दें कि वे 12 वीं की मेरी मार्कशीट की प्रतिलिपि मुझे हस्तांतरित करें ताकि मेरे मेरे शिक्षा में कोई बाधा न आए। प्रतिलिपि निकलवाने के संबध में जो भी औपचारिकताएं है वो मैंने पूरी कर दी है।

Advertisement

सधन्यवाद
प्रार्थी
कमल
कक्षा 12 वीं
आर बी एम
सत्र 2019-2020
रामघाट रोड अलीगढ़
दिनांक -20.6.22

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

Advertisement

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि मोबाइल और इंटरनेट के बिना जीवन कैसे जियें ? इस पर मित्र को पत्र लिखें  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

FAQs

अपनी खोई हुई मार्कशीट कैसे प्राप्त करें?
CBSE की साइट से आपको डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने का एक फॉर्म डाउनलोड करना है। फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको सही तरह से भर लेना है। इसके बाद भरे गए फॉर्म व सभी डॉक्युमेंट्स को आपको अपने क्षेत्र के कार्यालय मे जमा करवा देना है। पूरी तरह से आधिकारिक जांच करने के बाद आपको डुप्लीकेट मार्कशीट जारी कर दी जाएगी।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.