Advertisements

आपके पड़ोस में खराब सड़कों की शिकायत करते हुए लोक निर्माण मंत्री को पत्र।

Apke pados mein khrab sadakon ki shikayat karte hue log nirman mantra ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

आपके पड़ोस में खराब सड़कों की शिकायत करते हुए लोक निर्माण मंत्री को पत्र।

बेलामार्ग
सुरेन्द्र नगर
अलीगढ़,

दिनांक -22 6.22

माननीय मंत्री
लोक निर्माण विभाग
उत्तर प्रदेश,

Advertisements

विषय – खराब सड़कों की शिकायत करते हुए।

महोदय,

Advertisements

सविनय निवेदन है कि मैं सुरेन्द्र नगर का रहने वाला हूँ। इस पत्र के द्वारा मैं आपको बताना चाहता हूँ कि मेरे पड़ोस विष्णुपुरी की सड़कें अत्यंत जर्जर अवस्था में है।इस इलाके में बरसात के मौसम में पानी भर जाने से सड़के और भी खस्ताहाल स्थिति में हो जाती है। सड़कों के खराब होने के कारण यहाँ आवागमन अत्यंत मुश्किल हो गया है। यह मोहल्ले से लगा हुआ है और कहीं आने जाने के लिए हमे यहीं से गुजरना होता है। सड़कों के टूट फूट के कारण आपातकालीन स्थिति में बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ता है। रात में यदि किसी कि तबीयत खराब हो जाए तो इस सड़क से उसे अस्पताल तक ले जाना उसे मौत के मुहं में ले जाना है। कई बार तो स्कूटर , रिक्शा या अन्य छोटे वाहन सड़कों के टूटने के कारण पलट जाते है।ऐसा कई बार हुआ है और इससे कई लोग दुर्घटनाग्रस्त हो गए है।

प्रशासन को कई बार लिखित में नोटिस दिया गया है। नगर निगम वालों को भी शिकायतती पत्र दे दिया गया है। यह पूरी तरह से भ्रष्ट तंत्र का परिणाम है। हर साल बरसात से पहले यहाँ की सड़क बनती है और बरसात के बाद टूट जाती है। यदि सड़क निर्माण से पहले प्रयोग किए जाने वाले सामग्री की जांच कर ली जाए तो आम निवासियों को इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस क्षेत्र की सड़कों की जर्जर अवस्था कि तरफ ध्यान केंद्रित करें और सड़कों की मरम्मत करवाएं। आपकी इस कृपा के लिए हम सभी आपके सदा आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
प्रार्थी
मदन मोहन।

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि आपके पड़ोस में खराब सड़कों की शिकायत करते हुए लोक निर्माण मंत्री को पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

FAQs

सड़क बनाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?
सविनय निवेदन है कि हम जयपुर नगर निगम के वार्ड नंबर 3 का निवासी हैं। हम आपका ध्यान अपने क्षेत्र की सड़कों की तरफ करना चाहते हैं। हमारे वार्ड के साई मोहल्ला की गली अभी भी कच्ची है। पिछले कई वर्षों से यहाँ की सड़क का काम अधूरा है।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.