Advertisements

Admob से पैसे कैसे कमाएं? हजारों की कमाई रोज़ Admob se paise kamayen?

Admob से पैसे कैसे कमायें?

आपने कई बार देखा होगा कि mobile app use करते समय उसमें ads आते हैं । इनमें से लगभग सभी ads Google Admob द्वारा ही लगाये जाते हैं । जो भी app developers या publishers होते हैं वे अपने mobile app को monetize करने के लिए Google Admob का इस्तेमाल करते हैं । इस तरह से अपने app में ads दिखाकर ये अच्छी कमी करते हैं । जिस प्रकार Adsense की मदद से ads लगाकर पैसे कमाए जाते हैं वैसे ही admob भी काम करता है ।

Advertisements

Admob क्या है ?

Google Admob एक advertising platform है । यह mobile application developers के लिए बनाया गया है । यह Google द्वारा चलाई जा रही एक advertising company है जिसके द्वारा mobile apps पर add लगाकर app को monetize करके पैसे कमाए जा सकते हैं ।

Admob को Omar Hamoui (founder of Admob) द्वारा अप्रैल 2006 में बनाया गया था । बाद

Advertisements

में इसकी क्षमता और उपयोगिता को देखते हुए नवम्बर 2009 में इसे Google ने 750 Million Dollar में खरीद लिया था । अब यह Google की सहायक कम्पनियों में से एक बन गई है और Google Admob के नाम से जाना जाता है ।

Admob Account कैसे बनायें ?

तो चलिए, अब जानते हैं कि Admob से पैसे कमाने के लिए इसका account बनाया जाये ।

Advertisements

• सबसे पहले आप Admob की website apps.admob.com पर जाएँ ।

• अब यहाँ पर signup / signin पर click करें ।

• यहाँ पर आपको अपना email address और password डालकर signin करना होगा ।

• अब अगले page पर आपको Country Name, Time Zone, Currency चुन कर Terms & Conditions को accept करना है ।

Advertisements

• इसके बाद Create Admob Account के बटन पर click करें ।

• Create करने के बाद एक और page खुलेगा । यहाँ आपको 5 options दिखाई देंगे जिनमें आपको सब पर yes पर click करना है ।

• इसके बाद आपको Continue तो Admob पर click करें । आपका Admob account बन जायेगा । अब आप अपने app पर adds लगाकर पैसे कमा सकते हैं ।

एक बात का ध्यान रखें कि आपको Admob की privacy policy और terms and conditions का पूरी तरह पालन करना है । आप अपने आप किसी भी ads पर click ना करें और ना ही कोई invalid activity करें । इससे आपको Admob account block हो सकता है और आप फिर कभी Admob account नहीं बना पाएंगे ।

Admob Account से ऐप को Monetize कैसे करें?

Admob से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Admob की ad unit create करनी होंगी और इसे अपने app में लगाना होगा । इसके बाद अपनी कमाई शुरू कर सकेंगे ।

• Admob की ad unit create करने के लिए सबसे पहले आपको Admob पर signin करना है ।

Advertisements

• अब आपको Sidebar में apps के option पर जाना है ।

• यहाँ आप अपने app को select करके Ad Units पर click करें ।

• इसके बाद ADD AD UNIT पर click करें ।

• अब आपको banner ads, reward ads और interstitial ads जैसे ads में से कोई भी ad unit select करनी होगी ।

Admob कैसे काम करता है ?

Admob app developers के मानदंडों के आधार पर उनके ads का application के साथ मिलान करके काम करता है । कोई भी company अपने product के प्रचार-प्रसार के लिए add बनवाती है और उसकी कीमत देती हैं । Advertisement देने वाले अलग-अलग advertisement के लिए अलग-अलग कीमत चुकाते हैं इसलिए इनसे होने वाली income में भी अंतर होता है ।

Admob कैसे काम करता है, इसे अब हम समझते हैं ।

• सबसे पहले आप अपने app पर advertisement के लिए जगह तैयार करते हैं । Application code में unit जोड़ कर आप यह तय करते हैं

कि आपको app में किस स्थान पर advertisement दिखाना है ।

• आपके app पर सबसे अच्छा perform करने vaale ads दिखने के लिए Admob अपने network और third party ad network के साथ काम करता है ।

• आपके app पर दिखाए जाने वाले ads के लिए ads देने वालों और network के बाकी सभी काम के लिए बिलिंग होती है । इसके बाद app developer को पैसे दिए जाते हैं ।

Admob से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ?

Admob से पैसे कमाने के लिए आपके पास अपना app होना चाहिए । अगर आप खुद app develop नहीं कर सकते हैं तो कई market में कई developers हैं जो कीमत लेकर आपके लिए आप develop कर के दे देंगे । अब आपको अपने app पर visitors की अच्छी-खासी संख्या चाहिए और आप इससे पैसे कमा सकते हैं । अब Admob के through आप अपनी app पर add डालते हैं और visitors द्वारा ads पर click किया जाता है तो Admob आपको उस click के पैसे देता है । यह पैसे Admob account में जमा हो जाते हैं जिन्हें आप बाद में अपने bank account में भी transfer कर सकते हैं ।

Google Admob से Every day 10$ से 20$ कैसे कमाए?

Admob से हर दिन 10$ से 20$ कमाने के लिए AdSense account approved होना चाहिए । इसके बाद ही आप AdSense की earning Admob के जरिये ले सकते हैं । अब आपको एक free android app बनाना होगा । Internet पर बहुत सी ऐसी websites available हैं जहाँ बहुत आसानी से Android app बना सकते हैं । इसके बाद आप अच्छी-खासी कमाई के लिए तैयार हो जाते हैं ।

Admob से पैसे कमाने के लिए आवश्यकताएं

1. Mobile App : सबसे पहले आपको iOS या Android app चाहिए होगा । अगर develop कर सकते हैं तो ठीक है नहीं तो आप इसे कहीं से develop भी करा सकते हैं ।

यदि आप खुद app बनाना चाहते हैं और आपको coding नहीं आती तो आप बिना coding के app बनाने वाले नीचे दिए गए platforms का प्रयोग कर सकते हैं ।

चलिए, अब उन App development की free websites के बारे में भी जान लेते हैं ।

• Appy Pie
• SellMyApp
• Thunkable
• AppsGeyser

2. App Publishing : आपका app Google Play Store जैसे किसी App Store पर publish हो । यदि आप payed platform afford नहीं कर सकते हैं तो कई free platforms भी available हैं जहाँ आप अपना app publish कर सकते हैं । किसी app store पर अपना app publish करना जरुरी नहीं हैं लेकिन downloads बढ़ाने के लिए और उससे अच्छी कमाई करने के लिए यह सहायक होता है ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements