Advertisement

अपने भाई के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए उसे एक पत्र लिखिए for Class 9, 10, 11, 12

Apne bhai ke svasthy ki chinta karte hue use ek patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं मंं भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

अपने भाई के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए उसे एक पत्र लिखिए । (Class 9-10 )

सेक्टर 45
मयूर विहार

दिनांक – 25.6.22

Advertisement

प्रिय अनुज

तुम्हारा पत्र मिला। यह जान कर मन चितित हो गया कि तुम इस बार कोरोना की तीसरी लहर के चपेट में आ गए हो। वैसे तो यह माना जा रहा है कि इस बार कोरोना की तीसरी लहर ज़्यादा खतरनाक नहीं है लेकिन फिरभी तुम्हें अपना ख्याल रखना चाहिए। कोरोना टेस्ट की जांच करवाना बहुत जरूरी है।बुखार की जांच भी करवाते रहना क्योंकि बुखार का बढ़ना ठीक नहीं है,।कोरोना में शरीर बहुत कमजोर हो जाता है इसलिए खान पान का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। गरम पानी का प्रयोग करना , गार्गल करना तथा आने जाने से परहेज करना बहुत जरूरी है।

Advertisement

इस समय विशेष सावधानी की आवश्यकता होती है क्योंकि यह संक्रामक बीमारी है और यदि किसी एक व्यक्ति को हो गया तो घर के प्रत्येक सदस्यों को बच कर रहना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि तुम अपने साथ साथ सभी सदस्यों का ख्याल रखोगे। यह कहा जाता है कि कोरोना वैसे व्यक्ति को ज़्यादा प्रभावित करता है जो पहले से बीमार है। मेरी चिंता का विशेष कारण यह है कि तुम मधुमेह से पीड़ित हो। ऐसी स्थिति में तुम्हें बिशेष सावधानी की आवश्यकता होंगी।

अपना ध्यान रखना और बीच बीच में अपने स्वास्थ्य के बारे में बताते रहना। ईश्वर तुम्हें शीघ्र स्वास्थ्य लाभ करें ।

तुम्हारा भैया
प्रमोद

Advertisement

अपने भाई के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए उसे एक पत्र लिखिए ।(Class 11-12)

देवी का नगला
रामघाट रोड
अलीगढ़

दिनांक- 25.6.22

आदरणीय भ्राता श्री

सादर प्रणाम

मैं यहाँ सकुशल और स्वस्थ हूँ और आपकी कुशलता की कामना करता हूँ। आपके पत्र द्वारा यह पता चला कि आप पोस्ट कोरोना से पीड़ित हो चुके हो। चिकित्सकों का कहना है कि जिन व्यक्तियों को कोरोना हो चुका है और जो पहले से ही बीमार है वैसे मरीजों को ज्यादा प्रभावित करता है। पोस्ट कोरोना का अर्थ यह है कि इससे हृदय का कमजोर होना , फेफड़े का संक्रामक होना , लगातार खांसी आना।मुझे पता चला है आपका हृदय बहुत कमजोर हो गया है और आपको विशेष सावधानी की आवश्यकता है। यह अत्यंत चिंता का विषय है कि आपका हृदय ठीक से काम नहीं कर रहा है और यूको कराने आवश्यकता है।आपको अपना विशेष ख्याल रखना होगा ।

कमजोरी के कारण थकान महसूस करना भी बीमारी की भयंकरता को दर्शाता है। खाने पीने का एक मेन्यू तैयार करके उसे अपनाना होगा। मैं आपक्की देखभाल के लिए आना चाहती हूँ लेकिन छुट्टियाँ न मिल पाने वजह से मेरा आना नहीं हो पारहा। आपकी बीमारी की वजह से पूरा परिवार चिंतित है। आप शीघ्र स्वास्थ्य लाभकरें । ईश्वर से यही कामना है।
आपके स्वास्थ्य लाभ की अपेक्षाओं के साथ

Advertisement

आपकी छोटी बहन

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

Advertisement

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने भाई के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए उसे एक पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

indi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply