Advertisements

अपने गाँव में बाढ़ के कारण हुई क्षति और दुर्गति का वर्णन करते हुए डिप्टी कमिश्नर को पत्र लिखिए

Apne ganv mein baadh ke karan hui shati aur durgati ka varnan karte hue deputy commissioner ko patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

अपने गाँव में बाढ़ के कारण हुई क्षति और दुर्गति का वर्णन करते हुए डिप्टी कमिश्नर को पत्र लिखिए।

धनी पुर मंडी
अलीगढ़ ,

दिनांक – 23.6.22

श्री युत डिप्टी कमिश्नर
रामघाट रोड
अलीगढ़ ,

Advertisements

विषय – बाढ़ के कारण क्षति और दुर्गति के कारण पत्र ।

महोदय,

Advertisements

मैं अलीगढ़ जिले का सहपाउ गाँव का रहनेवाला हूँ। जैसा कि आपको पता ही है कि इस बार अलीगढ़ जिला अतिवृष्टि के अंतर्गत शामिल हुआ है। अतिवृष्टि से गांवों की स्थिति बहुत नारकीय हो गई है। सड़कों के टूटने के कारण पानी सर्वत्र पानी जमा हो गया है। मवेशियों और पशुओं की हालत तो दयनीय हो गई है।वर्षा के पानी के अपेक्षा सड़कों पर जमा पानी ने बाढ़ की सी स्थिति बना दी है। गाँव में तो जल निकासी की व्यवस्था न होने से नालियों का पानी घर में घुसने लगा है जिससे दुर्गंध चारों ओर फैल रही है। गंदे पानी के साथ साथ ही जनरीले साँप और बिच्छू भी घर के मेहमान बनने लगे है। कई दिनों से एक सी स्थति बने रहने के कारण खाने पीने की भी समस्या बनने लगी है। कुल मिलाकर यह कहना चाहूँगी किबाढ़ के कारण हमारे गाँव की स्थिति नारकीय हो गई है । यही नहीं इससे किसानों को बहुत नुकसान भी हुआ है । खेतों में पानी घुस जाने से फसल बर्बाद हो गए है। पशु और मवेशी बाढ़ में बह गए है । गाँव में कई लोगों के मकान कच्चे होने के कारण धंस गए है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप प्रशासन की मदद से गाँव में हुई इस क्षति की पूर्ति करें । बिना प्रशासन की मदद से इस गाँव का पुनरुद्धार नहीं हो सकता । जहां तक हो सके गाँव वालों को मुवावजा दिलाया जाए ताकि वे स्वयं को विकसित कर सकें । मेरे इस आवेदन पर विचार कर आपके द्वारा यदि कोई भी सहायता मिलती है तो हम सभी आपके सदा आभारी रहेंगे ।

सधन्यवाद
प्रार्थी
एक भुक्त भोगी ग्रामीण

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने गाँव में बाढ़ के कारण हुई क्षति और दुर्गति का वर्णन करते हुए डिप्टी कमिश्नर को पत्र लिखिए विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.