बिजली का बिल भरने के बाद भी नोटिस आने की शिकायत करते हुए बिजली विभाग को पत्र लिखिए

Bijli ka bill bharne ke baad bhi notice aane ki shikayat karte hue bijli vibhag ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

बिजली का बिल भरने के बाद भी नोटिस आने की शिकायत करते हुए बिजली विभाग को पत्र लिखिए। (कक्षा 11-12)

रामघाट रोड,
अलीगढ़
दिनांक: 11-4-2021

बिजली अधिकारी,
विद्युत विभाग,
अलीगढ़

विषय- नोटिस की शिकायत करते हुए आवेदन पत्र।

महोदय,

मैं सुरेंद्र नगर का एक निवासी हूं। मैं एक सभ्य नागरिक की भांति अपना फर्ज निभाते हुए नियमित रूप से बिजली का बिल अदा करता आया हूं, परंतु उसके बावजूद भी विभागीय लापरवाही से मेरे पास आए दिन बिजली जमा करने हेतु नोटिस आते रहते हैं जिससे मुझे अनावश्यक परेशानी उठानी पड़ती है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप ऐसे नोटिस जारी करने वाले विभाग को संज्ञान में लेते हुए त्वरित कार्रवाई करें जिससे आम नागरिक को परेशानी का सामना ना करना पड़े।

सधन्यवाद
भवदीय
हनुमान

बिजली का बिल जमा करने के बाद भी नोटिस आने हेतु बिजली विभाग के अधिकारी को पत्र लिखिए। (कक्षा 9-10)

परीक्षा भवन,
क खा गा
दिनांक: 4-4-2021

विद्युत अधिकारी,
विद्युत विभाग,
अलीगढ़

विषय- नोटिस के संबंध में आवेदन पत्र।

महोदय,

मैं अत्यंत विनम्रता पूर्वक आग्रह करता हूं कि आपके विभाग में यह क्या अंधेर गर्दी मची हुई है। बिजली बिल नियमित रूप से जमा करने के बावजूद भी आम नागरिकों के पास उन्हें बिजली का बिल जमा करने के नोटिस आते रहते हैं जिससे उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ता है। ऐसी लापरवाही आखिर एक प्रतिष्ठित संस्था से कैसे हो सकती है।

अतः आपसे निवेदन है कि आप ऐसी लापरवाही के प्रति कठोर कार्यवाही करें जिससे आम जनता को असुविधा का सामना ना करना पड़े। आपके सहयोग के लिए हम सभी क्षेत्रवासी आपके सदा आभारी रहेंगे

सधन्यवाद
भवदीयक्षा
रमेश

बिजली का बिल जमा करने के बावजूद भी नोटिस आने के संबंध में बिजली विभाग के अधिकारी को पत्र लिखिए। (कक्षा 6, 7, 8)

रोहिणी,
नई दिल्ली
दिनांक: 4-4-2021

विद्युत अधिकारी,
विद्युत विभाग,
रोहिणी सेक्टर 2

विषय नोटिस के संबंध में आवेदन पत्र।

महोदय,

आपसे विनम्र निवेदन करना चाहता हूं कि आपके विभाग में कई ऐसे कार्य हैं जिससे आम जनता को अत्यंत असुविधा और अपमान का सामना करना पड़ता है। रोहिणी सेक्टर 2 के समस्त क्षेत्रवासी अपना बिजली का बिल नियत समय पर जमा करते हैं परंतु आए दिन उन्हें विभागीय लापरवाही के कारण अपमान का अनुभव होता है। बिजली विभाग की लापरवाही के कारण आए दिन बिजली का बिल जमा होने के बावजूद भी उन्हें बिजली का बिल जमा करने का नोटिस आता रहता है इसके कारण उन्हें बहुत असुविधा होती है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप संबंधित विभागीय कर्मचारी के विरुद्ध उचित कार्यवाही करे। आपके इस सहयोग से हम सभी क्षेत्रवासी आपके सदैव आभारी रहेंगे सरधन्यवाद

भवदीय
रोहिणी सेक्टर का एक आम क्षेत्र वासी

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि  बिजली का बिल जमा करने के बावजूद भी नोटिस आने के संबंध में बिजली विभाग के अधिकारी को पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे -अपने क्षेत्र के विद्युत विभाग के अधिकारी को विद्युत बिल ठीक कराने के लिए पत्र लिखिए, बिजली का तार ठीक करने के लिए बिजली बोड के अधिकारी को पत्र, बिजली के बार बार आने जाने से हो वाली परेशानियों पर विद्युत विभाग के अधिकारी को शिकायती पत्र लिखिए, बिजली की समस्या हेतु बिजली विभाग के अधिकारी को पत्र लिखिए, बिजली का बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र, बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र, बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन, बिजली बिल की शिकायत कहां करें

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *