Advertisement

Bus chalak ke vyvhar ki prashansha karte hue prabandhak parivahan vibhag ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

बस चालक के व्यवहार की प्रशंसा करते हुए प्रबंधक परिवहन विभाग को पत्र। (कक्षा 11-12)

मसूदाबाद,
अलीगढ़
दिनांक: 4-4-2021

प्रबंधक,
परिवहन निगम,
अलीगढ़

विषय- बस चालक के व्यवहार की प्रशंसा हेतु।

Advertisement

महोदय,

मैं आपको बताना चाहता हूं कि आपके संस्था में कार्यरत बस चालकों का व्यवहार अत्यंत संतोषजनक और सहयोग पूर्ण है। मैं जिस बस में अलीगढ़ से दिल्ली का सफर कर रहा था उस बस के चालक का व्यवहार अत्यंत प्रशंसनीय है। बस में यात्रा करने के दौरान जब हमारी बस उस स्थान पर पहुंची जहां किसान आंदोलन कर रहे थे और अपनी मांगों को पूरा करवाने हेतु बस में बैठे यात्रियों को नुकसान पहुंचाने का पूरा प्रयास किया। ऐसी स्थिति में बस चालक ने अपने सद्व्यवहार का परिचय देते हुए तुरंत ही बस से उतर कर नेताओं के समक्ष अपनी उत्तरदायित्व की गुहार लगाई और उनसे क्षमा मांगते हुए बस को आगे ले जाने की प्रार्थना की।
उसका यह व्यवहार देखकर सभी बस यात्री अत्यंत चकित रह गए। उसके इस व्यवहार को देखकर नेताओं ने बस को आगे ले जाने की आज्ञा दे दी। मैं परिवहन विभाग के अन्य अधिकारियों से आग्रह करता हूं कि संपूर्ण यात्रियों को सुरक्षित उसके गंतव्य तक पहुंचाने वाले ऐसे बस चालक को अवश्य ही पुरस्कृत करना चाहिए ताकि अन्य लोगों को भी उससे प्रेरणा मिले आपका एवं उक्त चालक के प्रति हार्दिक आभार

सधन्यवाद
एक आम बस यात्री

बस चालक के व्यवहार की प्रशंसा करते हुए प्रबंधक परिवहन विभाग को पत्र। कक्षा (9-10)

सासनी गेट,
अलीगढ़
दिनांक: 2-4-2021

प्रबंधक,
परिवहन विभाग,
अलीगढ़

विषय- बस चालक के व्यवहार की प्रशंसा हेतु।

Advertisement

महोदय,

मैं अत्यंत हर्ष के साथ आपको यह बताना चाहता हूं कि आपकी संस्था में कार्यरत एक बस चालक अत्यंत सद् व्यवहार पूर्ण और सहयोगी हैं। जैसा कि आम नागरिकों में बस चालकों के प्रति धारणा बनी हुई है उक्त बस चालक उसे बिल्कुल गलत सिद्ध करता है। मैं हाथरस से अलीगढ़ आ रहा था कि अचानक कुछ असामाजिक तत्व के कारण सड़क पर अफरा-तफरी मची हुई थी। ऐसी स्थिति में बस चालक ने त्वरित कार्यवाही करते हुए अन्य मार्ग से बस को सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंचा दिया जिससे बस में यात्रा कर रहे यात्रियों की यात्रा सफल हुई।

इस व्यवहार के लिए वह बस चालक प्रशंसा का पात्र है। परिवहन विभाग से आग्रह करूंगा कि समय-समय पर ऐसे बस चालकों को पुरस्कृत किया जाए। मैं परिवहन विभाग के साथ-साथ इस बस चालक का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।

सधन्यवाद
एक आम नागरिक

बस चालक के व्यवहार की प्रशंसा करते हुए प्रबंधक प्रवाह परिवहन विभाग को पत्र। (कक्षा 6, 7, 8)

दानापुर,
पटना
दिनांक: 3-4-2021

प्रबंधक,
बिहार परिवहन विभाग

विषय- बस चालक के व्यवहार की प्रशंसा हेतु।

महोदय,

अत्यंत हर्ष के साथ मैं आपको बताना चाहता हूं कि आपके संस्था में कार्यरत एक बस चालक के व्यवहार से अत्यधिक प्रसन्न हूं। बस चालक की सावधानी और सहृदयता के कारण हमारी यात्रा बिना किसी व्यवधान के पूर्ण हुई। उसका यह व्यवहार अन्य बस चालकों के लिए के लिए अनुकरणीय है।

अतः मैं आपके एवं आपकी संस्था के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए इस बस चालक के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।

सधन्यवाद
एक आम नागरिक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि  बस चालक के व्यवहार की प्रशंसा करते हुए प्रबंधक परिवहन विभाग को पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – परिवहन निगम को पत्र, परिवहन अधिकारी को पत्र, बस यात्रा में जेब कट जाने की सूचना देते हुए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखिए,  मेट्रो रेल में यात्रा करते समय खोए हुए बैग का विवरण देते हुए प्रबंधक को पत्र लिखिए, बस चालक की शिकायत हेतु पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here