Advertisement

Bus mein chhute saman ki shikayat hetu parivhan vibhag ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

बस में छूटे सामान की शिकायत हेतु परिवहन विभाग को पत्र लिखें। (कक्षा 11-12)

मसूदाबाद,
अलीगढ़
दिनांक- 2-4-2021

परिवहन अधिकारी,
परिवहन विभाग,
उत्तर प्रदेश

विषय- बस में छूटे सामान की शिकायत हेतु आवेदन।

Advertisement

महोदय,

मैं आपसे विनम्र आग्रह करता हूँ कि मेरा एक बहुत कीमती सामान अलीगढ़ से आगरा जाने के दौरान बस मे ही रह गया। जब मैं आगरा बस स्टैन्ड पर पँहुचा तब अचानक किसी का कौल आ गया। मैं बात करने के क्रम में नीचे उतर आया ओर सामान बस में ही रह गया।

अतः आपसे निवेदन है कि आप मेरे उस समान का पता करके सुरक्षित मेरे पास भिजवाइए। आपके इस कृपा के लिए मैं सदा आपका आभारी रहूँगा।

सधन्यवाद
भवदीय
एक नागरिक

बस में छूटे समान के लिए परिवहन विभाग के अधिकारी को पत्र लिखें। (कक्षा 9-10)

कंकरबाग,
पटना
दिनांक- 9-4-2021

परिवहन अधिकारी,
बिहार परिवहन विभाग

Advertisement

विषय- बस में छूटे सामान की शिकायत हेतु।

मैं इस पत्र के माध्यम से आपको यह सूचित करना कहता हूँ कि मेरा एक आवश्यक सामान बस में यात्रा करने के दौरान बस में ही रह गया। मैं भागलपुर से पटना आ रहा था। रास्ते में एक जगह बस में खराबी आ गई । चालक ने हम सभी यात्रियों को एक दूसरे बस से उनके गंतव्य तक पँहुचाने की व्यवस्था की। इसी आपाधापी में मेरा एक बैग उसी बस में रह गया जिसमें मेरे आवश्यक समान थे। अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप बस संख्या “बी आर 02 ए के 5896” में छूटे मेरे समान का जल्द से जल्द पता लगाकर मेरे पास पहुँचाने का कष्ट करें। मेरा मोबाइल न. है 9876543210 ।

इस कृपा के लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

एक भुक्तभोगी

बस में छूट गए समान के लिए परिवहन अधिकारी को पत्र लिखें। (कक्षा 6, 7, 8)

दादरी
दिनांक- 8-4-2021

परिवहन अधिकारी,
उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग

विषय– बस में छूटे समान हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

मैंने कल अलीगढ़ से दिल्ली जाने वाली शाम कि बस पकड़ी थी। मुझे रोहिणी सेक्टर 2 में उतरना था लेकिन रास्ते में ट्रैफिक में फंस जाने के कारण बस अपने निराधारित समय से तीन घंटे देर से पँहुची। अत्यंत अंधेरा होने के कारन मैं अपना एक बहुमूल्य सामान बस में ही भूल गया। जल्दी जल्दी में अपना अटैची तो उठाया लेकिन लैपटॉप का बैग नहीं उठा पाया।
सुबह मैं उसे प्राप्त करने कि आशा में बस स्टैन्ड गया भी लेकिन निराशा ही हाथ लगी।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप उसे खोजने का प्रयत्न करें। यदि मेरा बगिग मिल जाता है तो उसे मेरे पते पर भिजवाने का कष्ट करें। मेरा पता है- मकान न.एक/ सुरेन्द्र नगर अलीगढ़।

सधन्यवाद
भवदीय
एक नागरिक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि  बस में छूट गए समान के लिए परिवहन अधिकारी को पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे -बस में सामान छूट जाने की शिकायत करते हुए बस प्रबन्धक को पत्र लिखिए, बस में सामान खो जाने पर परिवहन निगम को पत्र, खोई हुई वस्तु लौटाने के लिए अपरिचित को पत्र, राज्य परिवहन के प्रबंधक को बसों की कुव्यवस्था के लिए शिकायती पत्र लिखिए, बस यात्रा में जेब कट जाने की सूचना देते हुए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखिए, सड़क परिवहन के प्रबंधक को बसों की कुव्यवस्था के लिए शिकायती पत्र लिखिए, दहेज प्रथा के विरुद्ध संपादक के नाम पत्र, टेलीफोन की खराबी के विषय में क्षेत्र अधिकारी को शिकायत पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here