Advertisements

दहेज प्रथा पर कानूनी रोक के संबध में सूचना पत्र लिखिए

Dahej pratha par kanooni rok ke sambandh mein soochna patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

दहेज प्रथा पर कानूनी रोक के संबध में सूचना पत्र लिखिए

प्रति,
सार्वजनिक सूचना अधिकारी ,
मानव कल्याण मंत्रालय
नई दिल्ली ,

दिनांक- 20.6.22

विषय – दहेज प्रथा पर रोक के संबध में सूचना प्राप्त करने के संबध में।

Advertisements

महोदय,

इस पत्र के द्वारा मैं समाज में व्याप्त एक अभिशाप के संबध में सूचना प्राप्ति की जिज्ञासु हूँ। दहेज प्रथा सभ्यसमाज पर एक बदनुमा दाग है। दहेज लोभियों ने इसके खातिर न जाने कितने बहु बेटियों की बलि चढ़ाई है। दहेज न मिलने की वजह से लालची ससुराल वाले लड़कियों को आग कि भेट कर देते है। यह पिशाचीय प्रवृति कब तक चलती रहेगी ? दहेज के कारण हमने न जाने कितनी योग्य कन्याओं को खोया है। जब तक यह दहेज प्रथा पर कोई कानूनी रोक नहीं लगेगा तब तक समाज का यह बदनुमा दाग यूँही चलता रहेगा।

Advertisements

यद्यपि इस कुप्रथा के विरुद्ध समय समय पर समाज सेवियों द्वारा, महिला संगठन द्वारा अनेक अभियान चलाए जा रहे है और चलाए गए है।नुक्कड़ नाटक के माध्यम से, जागरूकता अभियान की द्वारा दहेज पीड़ित महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है। इसके बाद भी ऐसी घटनाए बंद नहीं हो रही है और न ही दहेज ममंगने वालों का मुहँ बंद हो रहा है, इसलिए मैं इस प्रथा पर कानूनी रूप से रोक के संबध में यह पत्र लिख रही हूँ। इस प्रथा पर कानूनी रोक के संबध में निम्नलिखित बिंदुओं के बारे में सूचना प्राप्त करना चाहती हूँ।
1. दहेज प्रथा को रोकने के लिए सरकार ने कौन कौन से नियम बनाएं है?
2.समाज से यह प्रथा समाप्त हो जाए इसके लिए क्या क्या प्रावधान बताया गया है?
3 दहेज प्रथा से संबधि शिकायत दर्ज करने का फोरम क्या है?
4. दहेज लिए जाने के जुर्म के लिए किस सजा का प्रावधान है ?
यदि उपर्युक्त सूचनाओं के संबध में जानकारी समाज में प्रसारित कर दिया जाय तो दहेज लोभियों को सबक मिले। हो सकता है उनके मन में डर पैदा हो और समाज से यह प्रथा समाप्त हो जाए।
आशा है परिस्थितियों को समझते हुए आप इसका उत्तर अवश्य देंगी।
आपके उत्तर कि प्रतीक्षा में

निवेदक
माया तिरुवनंतपुरम

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि दहेज प्रथा पर कानूनी रोक के संबध में सूचना पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.