Advertisements

धन की आवश्यकता होने पर जरूरत के समय धन उधार देने वाले मित्र को धन्यवाद देते हुए पत्र

Dhan ki aavshaykta hone par jarurat ke samay dhan udhar dene wale mitra ko dhanyewad dete hue patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

धन की आवश्यकता होने पर जरूरत के समय धन उधार देने वाले मित्र को धन्यवाद देते हुए पत्र लिखिए।

Advertisements

पी सी कॉलनी,
पटना

दिनांक- 11/3/22

प्रिय मित्र,

Advertisements

मैं यहाँ कुशल से हूँ और तुम्हारी कुशलता की प्रार्थना करता हूँ। तुम मेरे सच्चे मित्र हो इसमे अब मुझे कोई शक नहीं रहा। मित्र वही कहलाता है जो जरूरत के समय काम आए। तुमने जरूरत के समय मेरी मदद करके मित्रता की पहचान दी है। जब मेरे पास रुपये नहीं थे और मुझे फीस जमा करनी थी तब तुमने मेरी मदद की थी। उस समय तुमने मेरी मदद करके मेरे भविष्य को डूबने से बचाया था।

जब आवश्यकता पड़ने पर कोई हमारी मदद करता है तो वही सच्चा दोस्त होता है। उस दिन के लिए मैं तुम्हारा हार्दिक धन्यवाद देता हूँ और तुमसे वादा करता हूँ कि तुम्हारी मदद करने से पीछे नहीं हटूँगा।
एक बार फिर से मैं तुम्हरा धन्यवाद देता हूँ।

Advertisements

तुम्हरा मित्र

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि धन की आवश्यकता होने पर जरूरत के समय धन उधार देने वाले मित्र को धन्यवाद देते हुए पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

Advertisements

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements