Advertisement

Ganv tak sadak uplabdh karane hetu sambandhit adhikari ko patra   विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

गांव तक सड़क उपलब्ध कराने हेतु संबधित अधिकारी को पत्र लिखें। कक्षा (11-12)

पुसौली,
कुदरा
दिनांक: 04-04-2021

प्रशासनिक अधिकारी
सड़क निर्माण विभाग,
कुदरा

विषय: सड़क निर्माण हेतु आवेदन पत्र।

Advertisement

सविनय निवेदन है कि पुसौली गांव के निवासियों की दिनचर्या इन दिनों रूक सी गई है। अपनी जरूरतों की पूर्ती हेतु गांव के निवासी पूरी तरह शहर पर निर्भर है। परंतु गांव से शहर जाने वाली सड़क की हालत इतनी जर्जर है कि पैदल हों या वाहन आधे घंटे का रास्ता दो घंटे में तय होता है।

सही समय पर अस्पताल न पहुंच पाने के कारण कई बार मरीजों की जान तक जा चुकी है।

अतः आपसे विनम्र आग्रह है कि आप इस मार्ग के सड़क का निर्माण करवाएं। आपकी इस कृपा के लिए हम सभी गांव वासी आपके सदा आभारी रहेंगे।

सघन्यवाद
भवदीय
एक जिम्मेदार नागरिक

गांव तक सड़क उपलब्ध कराने हेतु संबधित अधिकारी को पत्र लिखें। कक्षा (9-10)

गांव जिरौली,
अलीगढ़
दिनांक: 04-04-2021

प्रशासनिक अधिकारी
सडक निर्माण विभाग,
अलीगढ

Advertisement

विषय: सड़क निर्माण हेतु आवेदन पत्र।

गांव जिरौली के समस्त निवासियों की तरफ से मैं आपसे विनम्र निवेदन करना चाहता हूं कि हमारे गांव से शहर जाने वाले मुख्य मार्ग तक सडक निर्माण नहीं हो पाया है। सड़क के अभाव में यहां के निवासी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अपने गंतव्य तक नहीं पंहुच पाते। कई बार तो यहां के युवा अपने प्रतियोगी परिक्षाओं से भी वंचित रह जाते है।

अतः आपसे करबद्ध प्रार्थना है कि यहां के निवासियों को इस समस्या से निजात दिलाएं और जल्द से जल्द इस मार्ग के पुर्नउद्धार के साथ ही यहां के निवासियों को कृर्ताथ करे। इसके लिए हम सदैव् आपके आभारी रहेंगें।

सधनन्यवाद
भवदीय
एक ग्रामीण

गांव तक सड़क उपलब्ध कराने हेतु संबधित अधिकारी को पत्र लिखिए। (कक्षा 6, 7, 8)

अतरौली,
रामघाट रोड
अलीगढ
दिनांक: 04-04-2021

प्रशासनिक अधिकारी,
सड़क निर्माण विभाग

विषय: सड़क बनवाने के लिए आवेदन पत्र,

महोदय,

मैं अजय अलीगढ़ जिले के गांव अतरौली का रहने वाला हूं। इस पत्र के माध्यम से मैं आपको बताना चाहता हूं कि हमारे गांव से शहर जाने वाला रास्ता अत्यंत उबड़ खाबड और टूटा हुआ है जिससे आने जाने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार तो गांववासियों के जरूरी काम भी सड़क के अभाव में अधूरे रह जातें हैं।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप यथाशीघ्र गांव से शहर जाने वाले मार्ग पर सड़क का निर्माण करवाएं जिससे आने जाने वाले गांव के निवासियों को असुविधा न हो। इस कृपा के लिये हम सदैव आपके आभारी रहेंगें।

सधन्यवाद
भवदीय
अजय

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि गांव तक सड़क उपलब्ध कराने हेतु संबधित अधिकारी को पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे -राज्य परिवहन के प्रबंधक को बसों की कुव्यवस्था के लिए शिकायती पत्र लिखिए, वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रथम आने पर अपने मित्र को बधाई पत्र लिखिए,  परिवहन अधिकारी को पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here