Advertisement

Garmiyon ki chhutiyan kaise bitai is sambhand mein mitra ko patra   विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

गर्मियों की छुट्टियां कैसे बिताई इस संबंध में मित्र को पत्र लिखिए। (कक्षा 11-12)

रोहिणी,
नई दिल्ली
दिनांकः 2-4-2021

प्रिय मित्र,
सप्रेम नमस्ते

तुम्हारा पत्र मिला। यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि तुम्हारी छुट्टियां खत्म हो गई हैं और तुम्हारा रूझान अब पढ़ाई की ओर बढ़ने लगा है। मै इस बार गर्मियों की छुट्टियों में तुम्हारे पास नहीं आ सका इसका मुझे बहुत खेद है। इस पत्र के माध्यम से मैं तुम्हें बताना चाहता हूं कि मैं तुम्हारे पास इसलिए नहींआ सका क्यों कि इसबार मैंने अपनी छुट्टियां अपन दादा दादी के साथ बिताई ।

Advertisement

मेरे दादा दादी गांव में रहतें हैं। मुझे गांव में रहना बहुत अच्छा लगता है। कई सालों बाद गांव जाकरबहुत अच्छा लगा। गांव वातावरण बहुत अच्छा लगता है। गांव में रहकर मैने खूब हरी सब्जियां खाईं और नदी में स्नान किया। मुझे पता है कि तुम्हे भी गांव का वातावरण तुम्हे भी पसंद है। कोशिश करना कि अगली छुटटियां हम साथ ही बिताऐं। अपने परिवार के सभी सदस्यों को मेरा उचित अभिवादन कहना। शेष अगले पत्र में।

तुम्हारा अभिन्न मित्र
क ख ग

गर्मियों की छुट्टियां कैसे बिताई इस संबंध में मित्र को पत्र लिखिए। (कक्षा 9-10)

शहीद नगर,
आगरा
दिनांक: 2-4-2021

प्रिय मित्र रमेश,
सप्रेम नमस्ते

मैं यहां कुशल पूर्वक हूं और तुम्हारी कुशलता की कामना करता हूं। बहुत दिन हुए तुम्हारी कोई चिट्ठी नहीं मिली। ऐसा तो नहीं कि तुम्हारी छुट्टियों की खुमारी अभी तक नहीं टूटी। तुमने अपनी छुट्टियां कैसे बिताई यह तो मैं नहीं जानता लेकिन मैं अपनी छुट्टियों के अनुभव को तुम्हें बताना चाहूंगा।

इस बार मैंने अपनी छुट्टियों को मनोरंजन के साथ साथ उपयोगी बनाने का पूरा प्रयास किया।

Advertisement

इस बार मैंने अपनी छुट्टियां साग सब्जी उगाने और उसकी देखभाल में बिताई। हमारे निवास स्थान के पास जमीन का एक छोटा टूकडा खाली पड़ा है। उस जमीन को उपयोगी बनाने की मेरी चिर प्रतिक्षित अभिलाषा थी लेकिन समयाभाव के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा था।

जब मेरी गर्मियों की छुट्टियां शुरू हुईं और कोरोना के कारण बाहर घूमने जाने की दूर तक कोई संभावना नहीं दिखाई दे रही थी तो अपने परिवार और एक कुशल कृषक के सहयोग से मैंने अपनी योजना को कार्यान्वित करना शुरू किया। लगातार 10.15 दिनो की मेहनत रंग लाई और वह उपेक्षित पड़ा खाली जमीन मौसमी सब्जियों के पौधों से लहलहा उठा। अपनी मनपसंद सब्जियां स्वयं उगानाए तोड़ना और फिर उसे खाने का आनंद ही कुछ और होता है। स्वादिष्ट तो लगीं हीं पौष्टिकता और स्वच्छता के मामले में भी उसका कोई जोड़ नहीं। कुल मिलाकर इस बार छुट्टियों में मैंने खूब मजे कियें।

आशा है तुम्हें भी मेरा यह कार्य अवश्य ही अच्छा लगा होगा। चाचाजी एवं चाचीजी को मेरा प्रणाम कहना। शेष मिलने पर।

तुम्हारा मित्र
सोनू

गर्मी की छुट्टियां कैसे बिताई इस संबंध में मित्र को पत्र लिखिए। (कक्षा 6, 7, 8)

रामघाट रोड,
अलीगढ़
दिनांक: 2-4-2021

प्रिय मित्र तुषार,
सप्रेम नमस्ते

मैं यहां कुशल पूर्वक हूं और आशा करता हूं कि तुम भी स्वस्थ और सानंद होंगे। इन दिनों तुम बहुत व्यस्त होंगे क्योंकि तुम्हारी कक्षाएं शुरू हो गई है। कुछ कारण वश मेरी कक्षाएं अभी तक शुरू नहीं हुई है। इस पत्र के माध्यम से मैं तुमसे अपनी छुट्टियों के अनुभव को साझा करना चाहता हूं।

इस वर्ष की मेरी छुट्टियां अत्यंत आंनद पूर्वक व्यतीत हुईं। इस बार छुट्टियों में मैं अपने परिवार सहित कुल्लू मनाली गया था।

परिवार के साथ किसी दर्शनीय स्थल पर समय बिताने का एक अलग ही मजा है। गर्मियों की तपिश से दूर इस बर्फानी पर्वतीय स्थल पर घूमना अत्यंत सुखद रहा।

यहां की प्राकृतिक सुंदरता अत्यंत मनोहारी है। सौभाग्य से जब हम वहां पहुंचे तो वहां का मौसम बहुत सुहावना था।न तो वहां ज्यादा ठंड थी और नहीं गरमी इसलिए हमने घूमने का बहुत लुत्फ उठाया। अगर तुम्हें मौका मिले तो एक बार अवश्य वहां जाना तुम्हें अच्छा लगेगा।

अगले पत्र के साथ मैं वहां की कुछ तस्वीरें भेजूंगा जिससे तुम वहां के प्राकृतिक सुंदरता का जीवंत आंनद उठा सको।

अपनी प्रतिक्रिया अवश्य व्यक्त करना। तुम्हारे उत्तर की प्रतीक्षा में। चाचा जी एवं चाची जी को मेरा प्रणाम कहना।

तुम्हारा मित्र
सलमान

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि गर्मी की छुट्टियां कैसे बिताई इस संबंध में मित्र को पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने मित्र के पास एक पत्र लिखें, अपने मित्र के पास एक पत्र लिखिए, जिसमें ग्रीष्मावकाश में कहीं घूमने जाने का वर्णन हो ।, अपने मित्र को छुट्टियों में अपने पास बुलाने के लिए पत्र लिखिए, गर्मी की छुट्टियाँ कैसे बिताई पर पत्र, मित्र को मनाने के लिए पत्र, ग्रीष्मावकाश साथ बिताने के लिए मित्र को पत्र लिखिए।, गर्मी की छुट्टी के लिए अपने दोस्त को आमंत्रित, अपने मित्र के पास एक पत्र लिखे जिसमे ग्रीष्मावकाश में कहीं घूमने

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here