Advertisements

Google AdSense से पैसे कैसे कमाएं? Google AdSense se paise kamayen?

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए?

पूरी दुनिया में जितने भी लोग online काम करते हैं उन्होंने Google AdSense का नाम तो सुना ही होगा और जब भी online Ads के through पैसे कमाने की बात आती है तो सबसे पहले Google AdSense का नाम ही आता है । Online काम करने वाले और काफी YouTubers इसके through बहुत पैसे कमा रहे हैं । जब घर बैठे इसके इस्तेमाल से आप अच्छा-ख़ासा कमा सकते हों तो कोई इससे दूर क्यों रहे ? तो चलिए, आज इस विषय में और जानकारी जुटाएं और इससे पैसे कमाने के बारे में जानें

Advertisements

Google AdSense क्या है ?

Google Adsense, Google का ही एक product है । इसके through Google लोगों को online ads लगा कर पैसे कमाने का मौका देता है । यह program Google द्वारा 2003 में शुरू किया गया था । इसका headquarter Singapore में है और वहीँ पर इसका सारा काम किया जाता है । इसके द्वारा जो भी कमाई की जाती है वह सारी payment यहीं से release होती है । जब आपके Google AdSense account में $100 हो जायेंगे तो आप उसे अपने bank account में transfer कर सकते हैं और withdraw भी कर सकते हैं ।
जब आपके Google AdSense account में $100 हो जायेंगे तो आप उसे अपने bank account में transfer कर सकते हैं और withdraw भी कर सकते हैं । इससे होने वाली कमाई का 30% Google अपने पास रखता है और बाकी का 70% website owner को दिया जाता है ।

Google AdSense के लिए Requirement

• Google AdSense के through ads लगाकर पैसे कमाने के लिए आपकी कोई website या youtube channel होना चाहिए जहाँ आप ads लगाकर पैसे कमा सकें ।

Advertisements

• आपको अपनी website या youtube channel को इन पर ads लगाने के लिए AdSense से approve करवाना होगा ।

• फिर आपको Website या youtube channel के viewer जितने अधिक होंगे उतना अच्छा क्योंकि जितने जितने ज्यादा लोग ad देखेंगे और उस per click करेंगे आपकी भी उतनी ही अधिक कमाई होगी ।

Advertisements

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये ?

यदि आप भी Google AdSense से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इस पर पहले account बनाना होगा । नीचे दिए गये steps को follow करके आप Google AdSense account बना सकते हैं ।

• सबसे पहले आपको Google AdSense की website पर जाकर Sign Up Now पर click करके अपने Gmail Account से login करना है ।

• अब आपको website का नाम, AdSense से email पाने से सम्बंधित जानकारी और देश का नाम भरना है । अब आप agreement check box पर click करना है ।

• इसके बाद आपको Continue पर click करना है ।

Advertisements

• ऐसा करते ही आपके पास एक form आएगा जिसमें आपको अपनी जानकारी भरनी है । Form भरते हुए बहुत सावधानी बरतें नहीं तो आगे चलकर दिक्कत हो सकती है ।

• इसके बाद आपको Submit button पर click करना है ।

• अब आपका AdSense account बन जायेगा ।
आपको अपना AdSense account verity करना होगा । इसके लिए आपको Google AdSense से code ले कर इसे अपनी website पर लगाना होगा । कुछ दिनों बाद Google AdSense आपके code को verify करेगा । अगर आपका account verity हो जाता है तो आपको अपनी website के लिए approval मिल जाएगा । इसके बाद ही आप अपनी payment की detail भर सकते हैं । Approval मिलने के बाद ही आप अपने bank की details Google AdSense account में डाल सकते हैं । जब आपकी कमाई $10 होगी उसके बाद ही तब आपका address verification होगा ।

गूगल एड्स क्या है इन हिंदी?

Google की आय का मुख्य स्रोत Google Ads हैं इसे पहले Google Adwords के नाम से जाना जाता था । वर्ष 2010 में Google ने Google Ads से 28 Billion Dollar कमाए थे । तब से इसकी आय बढ़ती ही जा रही है । गूगल Ads पर आप अपने products और services का ad बड़ी आसानी से अपने बजट के अनुसार दे सकते हैं । इन ads को आप website, youtube channel, blogs, search engine में दिखा सकते हैं । गूगल अपने users को PCC (Per Click Cost), CPM (Click Per Thousand), text, video ads, banner ads आदि की सुविधाएँ देता है ।

Search Engine पर दिखाने के लिए Google किसी की help नहीं लेता, बल्कि इसे Google Team और software कि help से दिखाया जाता है इसलिए ads का सारा पैसा Google को ही मिलता है । कुछ लोग search engine के अलावा websites और blogs पर भी advertisement show करना चाहते हैं इसके लिए Google website और bloggers owners को पैसा देता है ।

Google Adsense Account के Rules in Hindi

यदि आपके Google AdSense account को approval मिल गया है और आप इससे पैसे कमाने के लिए तैयार हैं तो आपको इसके rules का भी पालन करना पड़ेगा । यदि ऐसा नहीं होता है तो Google आपकी sites पर दिखाए जाने वाले ads को या आपके AdSense account को बन्द कर सकता है । Google AdSense के rules नीचे दिए जा रहे हैं ।

Advertisements

• Website owner खुद विज्ञापनों पर click करके impression या click के numbers नहीं बढ़ा सकते । Manual तरीके से भी ऐसा करने की permission नहीं है ।

• Click या view के numbers बढ़ाने के लिए आप गलत तरीकों का इस्तेमाल नहीं कर सकते और ना ही और लोगों को click करने और views करने के लिए कह सकते हैं ।

• अपने page पर traffic बढ़ाने के लिए आप लोगों को click के लिए payment जैसे कार्यक्रम नहीं अपना सकते । आप किसी software application के द्वारा भी अपने page पर traffic बढ़ाने या unwanted emails नहीं भेज सकते ।

• आप AdSense के विज्ञापन code में change कर सकते हैं लेकिन इससे उस विज्ञापन की performance में artificially बढ़ोतरी नहीं होनी चाहिए औजार ना ही विज्ञापन देने वालों को कोई नुकसान होना चाहिए।

• Click या views बढ़ाने के लिए AdSense Code को किसी pop-up, email या किसी software में नहीं डाला जा सकता ।

• Ads दिखने वाली websites ऐसी होनी चाहियें जिन्हें users आसानी से use कर सकें । Sites user को unwanted websites पर नहीं भेज सकतीं, download शुरू नहीं कर सकतीं, उनमें malware, pop-up या pop-under नहीं हो सकते जिनसे site के nevigation में problem हो ।

• Click या views बढ़ाने के लिए आप ads को menu, nevigation या download के link की तरह नहीं डाल सकते ।
इससे सम्बंधित विस्तृत जानकारी के लिए आप Google AdSense के support page को भी पढ़ सकते हैं ।

AdSense Approval Tips

• High quality content लिखें । Content नया हो, copy किया हुआ ना हो और दूसरों से अलग हो ।

• आपके blog में sufficient post होने चाहियें । 300 words के 40-50 post या फिर 500-700 words के 20-30 post तो होने ही चाहियें ।

• Adult content, gambling, hacking, drug abuse या casino से related content नहीं होने चाहियें ।

• आपके blog में किसी और advertising network के ads नहीं होने चाहियें ।

• आपके blog का design user friendly होना चाहिए जो कि mobile पर भी चल जाए ।

• आपके blog में about, contact, privacy policy, disclaimer जैसे pages जरूर होने चाहियें ।

• आपके blog में बहुत सारी images नहीं होनी चाहियें ।

• अपने blog के traffic को बढ़ाने के लिए गलत तरीकों से visitors के संख्या ना बढ़ाएं ।

• Google Question Hub के ऊपर जो सवाल आते हैं उनके keywords पर लिखे articles पर approval मिलने के chances ज्यादा होते हैं ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements