Advertisements

हिन्दी पत्र लेखन for class 10 | Letter writing in Hindi for class 10

HINDI PATRA LEKHAN for class 10 | Letter writing in Hindi class 10

हिन्दी पत्र लेखन कक्षा 10 के प्रश्न पत्र में अवश्य ही पूछा जाता है । प्राय : विद्यार्थी पत्र लेखन प्रारूप (patra lekhan format) की जानकारी न होने के कारण बहुमूल्य अंक गंवा देते हैं। हमने यहाँ पर परीक्षा के अनुरूप सही पत्र लेखन फ़ारमैट में अनेकों पत्र लेखन के उदाहरण दिये हैं ताकि छात्र-छात्राएं पत्र लेखन के प्रश्न का उत्तर सही ढंग से देकर पूर्ण अंक प्राप्त कर सकें । 

Advertisements

HINDI PATRA LEKHAN for class 10 – प्रधानाचार्य को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन पत्र लिखिए 

सेवा में
प्रधानाचार्य महोदय
जनता इंटर कॉलेज
रामपुर

विषय – छात्रवृत्ति के संबंध में

Advertisements

महोदय,
सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं आपके विद्यालय की कक्षा दसवीं “स” की छात्रा हूं। मैंने कक्षा 9 में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। सभी विषयों में मेरे अंक 90% से अधिक थे। मैं विद्यालय की और से अंतर विद्यालयी वाद विवाद प्रतियोगिता में अनेकों पुरस्कार भी जीत चुकी हूं। पिछले वार्षिक उत्सव में मेरे द्वारा किए गए शास्त्रीय नृत्य के प्रदर्शन को सभी शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों द्वारा सराहा गया था।
मेरे पिताजी फायर ब्रिगेड विभाग में कार्यरत थे जिनका विगत वर्ष सुंदर नगर बाजार में लगी आग को बुझाते समय झुलस जाने के कारण देहांत हो गया था। मेरी माता जी एक ग्रहणी हैं। मेरे अतिरिक्त मेरा एक छोटा भाई और एक छोटी बहन भी है जो आपके विद्यालय में ही कक्षा पाँच और कक्षा तीन मैं अध्ययनरत हैं।
पिता की पेंशन सीमित होने के कारण घर का घर और हम तीनो भाई बहनों की विद्यालय की फीस जमा करना कठिन है। अतः आपसे निवेदन है कि मुझे छात्रवृत्ति प्रदान करें ताकि मैं आगे की पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रख सकूं। मैं उच्च शिक्षा प्राप्त कर डॉक्टर बनकर अपने परिवार और विद्यालय का नाम रोशन करना चाहती हूं।
आपकी इस कृपा के लिए मैं सदैव आपकी आभारी रहूंगी।
धन्यवाद।

आपकी आज्ञाकारी शिष्या
अनीता दुबे
कक्षा – दस “स”, अनुक्रमांक-3
दिनांक – 12 जुलाई, 2019

Advertisements

 

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

 

HINDI PATRA LEKHAN for class 10 – प्रधानाचार्य को पुस्तकालय में नवीनतम विषयों से संबन्धित पुस्तकें और पत्रिकाएँ मंगाने के लिए निवेदन पत्र लिखिए

सेवा में
प्रधानाचार्य महोदय
जनता इंटर कॉलेज
रामपुर

विषय – पुस्तकालय में हिंदी पुस्तकें और पत्रिकाएं उपलब्ध कराने के संबंध में

महोदय,

Advertisements

सविनय निवेदन है कि हमारे विद्यालय के पुस्तकालय में अधिकांश पुस्तकें कई वर्ष पुरानी है। इंटरनेट और कंप्यूटर आदि नवीन विषयों से संबंधित पुस्तकें बहुत ही कम है। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं और समसामयिक विषयों से संबंधित पत्रिकाएं हमारे पुस्तकालय में उपलब्ध नहीं है। विशेषकर हिंदी में तकनीकी पुस्तकों की कमी है। पुस्तकालय प्रभारी नई पुस्तकें कब आएंगी, यह जानकारी नहीं दे पा रहे हैं।
आज के समय में नवीनतम तकनीकी और समसामयिक विषयों का ज्ञान होना विद्यार्थियों के भविष्य के लिए अत्यंत आवश्यक है। आशा है, आप हमारी इस प्रार्थना को स्वीकार कर विद्यालय प्रभारी को नवीनतम पुस्तक और पत्रिकाओं को मनाने के लिए निर्देश देंगे।
आपकी इस कृपा के लिए हम सदैव आपके आभारी रहेंगे।
धन्यवाद।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
संजय सिंह
कक्षा – दस “ग”, अनुक्रमांक-23
दिनांक – 22 जुलाई, 2019

HINDI PATRA LEKHAN for class 10 – अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को खेलकूद का सामान उपलब्ध कराने के लिए आवेदन पत्र लिखिए

सेवा में
प्रधानाचार्य महोदय
जनता इंटर कॉलेज
रामपुर

विषय – खेल-कूद का सामान उपलब्ध कराने के संबंध में

महोदय,

सविनय निवेदन है कि खेलों में रुचि रखने वाले सभी छात्र-छात्राएं विगत वर्षों में विद्यालय का विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिनिधित्व करते हुए अनेकों पुरस्कार जीतते रहे हैं। विद्यालय का पूरा सहयोग हम सभी खिलाड़ी छात्रों को मिलता रहा है।
इस वर्ष भी सभी खिलाड़ी विद्यार्थी विद्यालय की खेलकूद प्रतियोगिता के लिए विभिन्न दलों में अपना नाम देने के इच्छुक हैं। किंतु इस साल खेल के मैदान की सफाई अभी तक नहीं हुई है। वर्षा ऋतु में खेल के मैदान में अनेकों झाड़ियां उग आई हैं जिन की कटाई होना बाकी है। वॉलीबॉल के कोर्ट में गड्ढे होने के कारण खेलते वक्त खिलाड़ियों का संतुलन बिगड़ रहा है और वह गिर रहे हैं जिस से चोट लगने का खतरा बना हुआ है ।
आवश्यक खेल सामग्री जैसे हॉकी, क्रिकेट का बल्ला और गेंद, फुटबॉल, बैडमिंटन का नेट और चिड़िया की नई खरीद भी अभी तक नहीं हुई है और विद्यार्थी पुराने खेल के सामान से ही अभ्यास कर रहे हैं।
आपसे निवेदन है कि खेलकूद प्रभारी अध्यापक महोदय को नए सामग्री की खरीद के लिए निर्देश दे और खेल के मैदान और वॉलीबॉल के कोर्ट को समतल करवाएं ।
आपकी इस कृपा के लिए हम सदैव आपके आभारी रहेंगे।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
सजल तोमर
कक्षा दस “क”, अनुक्रमांक – 42
दिनांक – 16 जून 2019

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements