Advertisements

rajatantra ka Vilom shabd in Hindi राजतन्त्र का विलोम शब्द rajatantra Antonyms in Hindi

राजतन्त्र का विलोम शब्द, विपरीतार्थक शब्द rajatantra ka Vilom Shabd

राजतन्त्र का विलोम शब्द – जनतन्त्र

Advertisements

rajatantra ka vilom shabd – janatantra

राजतन्त्र के विलोम शब्द के बारे में अनेक स्कूली और प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं।

Advertisements

राजतन्त्र के विलोम शब्द जनतन्त्र के बीच अंतर समझाने के लिए हमने राजतन्त्र के विलोम शब्द (विपरीतार्थी) शब्दों को वाक्य प्रयोग के माध्यम से समझाया है। इसे लिख लिख कर अभ्यास कीजिये, परीक्षा में आप को पूरे अंक मिलेंगे।

राजतन्त्र के विलोम शब्द – वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्दों के अंतर की पहचान

Advertisements

राजतन्त्र – राजतन्त्र में राजा ही सभी कार्यों के प्रति जिम्मेदार होता है।

जनतन्त्र – जनतंत्र में शासक जनता के प्रति जिम्मेदार होता है।

राजतन्त्र के विलोम शब्द के बारे में कई प्रकार से पूछा जा सकता है जैसे कि राजतन्त्र का विलोम शब्द क्या होता है, राजतन्त्र का विलोम शब्द बताइये या लिखिए। Hindi mein,rajatantra ka Vilom kya hota hai?राजतन्त्र ka opposite in Hindi kya hota hai? What is rajatantra antonym in Hindi?

परीक्षा में विलोम शब्द के प्रश्न सदैव स्कोरिंग होते हैं क्योंकि आपको मात्र एक शब्द का उत्तर ही लिखना होता है। फिर भी विलोम शब्द याद याद रखने का सबसे सरल और कारगर तरीका है कि आपको मूल शब्द और उसके सामने विलोम शब्द लिख लिख कर अभ्यास करते रहना चाहिए। विलोम शब्द को पहचानने का सबसे आसान तरीका यह है कि उनके प्रयोग से वाक्य का अर्थ पूरी तरह से बदल जाता है। यही कारण है कि हमने आपको विलोम शब्द को वाक्य प्रयोग के माध्यम से स्पष्ट किया है।

अतः यदि कभी विलोम शब्द का प्रश्न हल करते समय मन में शंका उत्पन्न हो या doubt हो तो मन में दोनों शब्दों से एक एक वाक्य बना कर देखें। आपको साफ पता चलेगा कि जिन शब्दों के प्रयोग से वाक्य का अर्थ एकदम उलट प्रतीत हो रहा है, वे आपस में विलोम शब्द हैं। आपकी सहायता के लिए हमने यहाँ पर शब्द और उसके विलोम, दोनों के अंतर को वाक्य प्रयोग के द्वारा समझाया है।

1371 विलोम शब्दों का विशाल संग्रह

कुछ अन्य Important विलोम शब्द जो परीक्षा में पूछे जा सकते हैं।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements