Advertisement

Apne aaspass ki jalbhrav ki samasya ki shikayat karte hue nagar nigam ke adhikari  ko Patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

अपने आसपास की जलभराव की समस्या की शिकायत करते हुए नगर निगम के अधिकारी को पत्र लिखिए। (11-12)

सुरेंद्र नगर,
अलीगढ़,
उत्तर प्रदेश।

क्षेत्रीय अधिकारी,
नगर निगम,
अलीगढ़।

विषय- जल-भराव की समस्या के समाधान हेतु।

Advertisement

महोदय,

मैं अ,ब,स, अलीगढ़ के सुरेंद्र नगर का रहने वाला हूं।इस पत्र के माध्यम से मैं आपको यह सूचित करना चाहता हूं कि मेरे मोहल्ले में जल निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण यहां के निवासियों को जल भराव की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई दिनों से यहां की सीवर लाईन भी सुचारू रूप से कार्य नहीं कर रही है। बरसात में तो यहां की स्थिति बद से बद्तर हो जाती है। बंद सीवर के कारण सड़कों पर नालियों का पानी तो बहता ही रहता है, साथ ही बरसात के पानी की वजह से पोखर जैसी स्थिति बन जाती है। सड़कों पर बने गड्ढों में पानी के जमा होने से उसमें मक्खी मच्छर पनप रहे हैं जिनसे कई संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है और अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के उत्पन्न होने की आंशका भी रहती है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप हमारे मोहल्ले की बंद पड़े सीवर लाईन की मरम्मत करवाएं तथा पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था कराएं ताकि आम नागरिक का जीवन प्रभावित न हो। आपके द्वारा की गई उचित कार्यवाही से सुरेंद्र नगर की समस्त जनता सदैव आपकी आभारी रहेगी।

सधन्यवाद,

भवदीय,
अ,ब,स
दिनांक- 24 जनवरी।

आसपास की जलभराव की समस्या की शिकायत करते हुए नगर निगम अधिकारी को पत्र लिखिए। (9-10)

सुरेंद्र नगर,
अलीगढ़,

Advertisement

दिनांक- 24 जनवरी।

क्षेत्रीय अधिकारी,
नगर निगम,
अलीगढ़।

विषय – जल भराव की समस्या से संबंधित आवेदन- पत्र,

महोदय,

सविनय निवेदन है कि पिछले कई दिनों से सुरेन्द्र नगर के समस्त नागरिक जल भराव की समस्या का सामना कर रहे हैं। इस जल भराव का प्रमुख कारण भ्रष्टाचार और सरकार की लापरवाही है। इस क्षेत्र की सड़कों की बदहाल स्थिति को देखते हुए विधायक से अनुनय विनय कर सड़क का निर्माण करवाया गया लेकिन घटिया सामग्री का इस्तेमाल होने के कारण बरसात के आते ही सड़कें पुनः जर्जर हो गईं। रुक-रुक कर वर्षा होने के कारण सड़कें टूटने लगी और धीरे-धीरे गड्ढों में बदल गई। इस कारण वाहनों की आवाजाही में परेशानी हो रही है और लोगों का सड़क पर चलना कठिन हो गया है। कुछ स्थानीय लोगों ने अपनी सुविधानुसार जगह -जगह मिट्टी डाल दी है जिससे पानी बिल्कुल नहीं निकल पा रहा है और वहां छोटे-छोटे जलाशय बन गए हैं। उपर्युक्त कारणों से आम जनता को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि विभागीय कर्मचारियों के माध्यम से इन गड्ढों को भरवाने का कष्ट करें और सड़क के पुनर्निर्माण की मंजूरी दें जिससे हमें अगले साल जल भराव की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके लिए हम सदा आपके आभारी रहेंगे।

धन्यवाद सहित,
भवदीय,
अ,ब,स,

अपने आसपास की जलभराव की समस्या की शिकायत करते हुए नगर निगम अधिकारी को पत्र लिखिए। (6, 7, 8)

सुरेंद्र नगर,
अलीगढ़,
दिनांक- 24 जनवरी 2021

क्षेत्रीय अधिकारी,
नगर निगम,
अलीगढ़

विषय,- जल भराव के संबंध में आवेदन- पत्र,

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं अशोक नगर का एक आम नागरिक हूं। इन दिनों इस क्षेत्र के निवासी जल भराव की समस्या से जूझ रहे हैं। इस जल जमाव का प्रमुख कारण सड़क से लगा हुआ एक पुराना तालाब है। यह बांध रहित तालाब बरसात में अपने उफान पर होता है जिससे इसका पानी सड़क पर आ जाता है। लगातार पानी के बहाव के कारण जल जमाव की स्थिति बनी रहती है। इसके कारण आम नागरिकों को आने जाने में परेशानी हो रही है तथा सड़क पर फिसलने एवं गिरने की आंशका बनीं रहती है।
अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस पुराने तालाब के चारों ओर एक बाँध का निर्माण करवाने का कष्ट करें और सड़क के स्तर को तालाब के स्तर से ऊंचा करवाएं ताकि आम नागरिकों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो। इस कृपा के लिए हम सब आपके आभारी रहेंगे।
सधन्यवाद,
अ,ब,स

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि जल-भराव की समस्या के समाधान हेतु पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं।

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here