Advertisements

परीक्षा में नकल करते पकड़े जाने पर अपने छोटे भाई को एक पत्र for 7,8,9,10

Pariksha mein nakal karte pakde jane par apen chote bhai ko ek patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

परीक्षा में नकल करते पकड़े जाने पर अपने छोटे भाई को एक पत्र लिखिए।(9-10)

पी सी कॉलनी,
ककड़बाग,
पटना

दिनांक– 5/2/22

Advertisements

प्रिय अनुज,
ढेरों प्यार

मैं और घर के सभी सदस्य कुशल से है और तुम्हारी कुशलता की कामना करते है। तुमने बताया था कि तुम्हारी परीक्षाएं चल रही है लेकिन यह अफसोस जनक बात है कि तुम नकल करते हुए पकड़े गए हो। परीक्षा प्रणाली का यह उद्देश्य होता है कि छात्र ने कितना ज्ञानार्जन किया इसलिए इसमे नकल का पूर्णतः निषेध है।

Advertisements

यदि कोई छात्र नकल करके परीक्षा पास करता है तो उसकी वास्तविक क्षमता का पता नहीं लग पाता और नहीं आगे भविष्य के लिए वह तैयार रहता है। साथ यह उन बच्चों के प्रति भी नाइंसाफी है जो मेहनत कर रहे है। नकल से लाए गए नंबर से पिताजी या माताजी कभी प्रसन्न नहीं होंगीं । इसलिए मैं तुम्हें बड़े भाई के नाते सलाह देता हूँ कि आगामी परीक्षाओं की तैयारी जम कर करो। मेहनत से लाए नंबर सदैव तुम्हारे लिए काम आएगा। आशा है तुम मेरी बात समझोगे और नकल को नहीं अपनाओगे।

तुम्हें ढेर सारा प्यार
सदा खुश रहो।

तुम्हारा भाई।
मदन

परीक्षा में नकल करते पकड़े जाने पर अपने छोटे भाई को एक पत्र लिखिए।(7-8)

1/73,
सुरेन्द्र नगर,
अलीगढ़

Advertisements

दिनांक– 5/2/22

प्रिय आकाश,
स्नेह

मैं यहाँ कुशल से हूँ और तुम्हारी कुशलता की कामना करता हूँ। जैसा कि तुमने बताया था कि तुम्हारी परीक्षा समाप्त हो गई है। कल तुम्हारे छात्रावास से एक मेल आया है जिसमे यह लिखा है कि तुम परीक्षा में नकल करते हुए पकड़े गए। यह हमारे लिए अत्यंत शर्मिंदगी वाली बात है।

परीक्षा में नकल करना परीक्षा प्रणाली का मजाक उड़ाना है। तुमने बताया था कि गणित के पेपर में तुम्हें बुखार आ गया था इसलिए तुमने नकल करने का प्रयास किया। यह गलत है। नकल करके परीक्षा पास करना और मेहनत करके परीक्षा पास करना दोनों में बहुत अंतर है। तुम तो मेहनती हो तुम्हारे लिए यह शोभा नहीं देता। आशा करता हूँ कि भविष्य में तुम यह गलती नहीं दुहराओगे।

घर के सभी सदस्य तुम्हें बहुत बहुत प्यार कह रहें है।

तुम्हारा बडा भाई
मुकुल

Advertisements

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि परीक्षा में नकल करते पकड़े जाने पर अपने छोटे भाई को एक पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements