Advertisement

Patra lekhan for class 6 | Letter writing in Hindi class 6

कक्षा 6 में विद्यार्थियों से विभिन्न विषयों पर पत्र लेखन संबंधी प्रश्न  पूछे जा सकते हैं। यहाँ पर कक्षा 6 के छात्रों के लिए पत्र लेखन के उदाहरण दिये जा रहे हैं।  

Patra lekhan for class 6 – मित्र को गर्मी की छुट्टी में अपने यहाँ बुलाने के लिए पत्र लिखिए 

152, मुखर्जी नगर ,
दिल्ली
11 सितंबर, 2017

प्रिय मित्र नरेश,

तुम्हारा पत्र प्राप्त हुआ पत्तों से जानकारी मिली कि तुमने अपनी कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. यह जानकर मुझे बहुत खुशी हुई. तुम्हें भी यह जानकर अच्छा लगेगा कि मैंने भी अपनी कक्षा में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है.

Advertisement

मित्र मैं चाहता हूं कि इस वर्ष गर्मियों की छुट्टियां तुम मेरे यहां बिताओ. मेरा चचेरा भाई सुनील भी गर्मियों की छुट्टियों में हमारे यहां आ रहा है। तुम तो उससे पहले भी मिल चुके हो। हम तीनों मिलकर नैनीताल घूमने जाएंगे। पिताजी ने इसके लिए हां कर दी है। नैनीताल में झील, चाइना पीक, स्नोव्यू, टिफिन टॉप, तारामंडल जैसे कई देखने योग्य स्थल हैं। गर्मी के दिनों में नैनीताल का मौसम भी बहुत अच्छा रहता है. तुम अपने माता पिता की आज्ञा लेकर अपने आने की सूचना जल्द देना।
तुम्हारे उत्तर की प्रतीक्षा में

तुम्हारा मित्र
राजपाल सिंह

Patra lekhan for class 6 – पिताजी को परीक्षा फल की सूचना देते हुए पत्र लिखिए 

152, मुखर्जी नगर ,
दिल्ली
11 दिसंबर, 2017

आदरणीय पिता जी,

मेरी छमाही परीक्षा सम्पन्न हो गई हैं। आपको जान कर बहुत ही प्रसन्नता होगी कि मैंने गणित विषय में 100 में 100 अंक प्राप्त  किए हैं।  अंग्रेजी  में भी मेरे कक्षा में सर्वाधिक अंक 96 हैं।  यही नहीं, मेरे सभी विषयों में 90 से अधिक अंक आए हैं और मैंने कक्षा में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है । 

पिताजी, यह आपके आशीर्वाद और प्रेरणा का ही फल है कि मैं पढ़ाई में अच्छा कर पा रहा हूँ।  मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि सदा ही आपकी आशा पर खरा उतारने का प्रयास करता रहूँगा । 

Advertisement

अतुल का स्वस्थ्य अब ठीक है । माता जी आपको याद कर रही हैं। आप को अवकाश कब मिलेगा और आप दिल्ली कब आएंगे ? आप से मिलने का बहुत मन कर रहा है । 

आपका पुत्र

राजपाल सिंह

Patra lekhan for class 6 – मित्र के जन्म दिन पर ना आ पाने के लिए मित्र को पत्र लिखिए 

152, मुखर्जी नगर ,
दिल्ली
11 सितंबर, 2017

प्रिय मित्र अजय, 

मुझे मालूम है तुम्हारे जन्मदिन पर नहीं आ पाने के लिए तुम मुझसे नाराज होगे। किन्तु मित्र, मुझे अचानक बुखार आ गया था और मुझे  तीन दिन तक घर पर ही आराम करना पड़ा । वाइरल बुखार और जुकाम होने के कारण डाक्टर ने कहीं भी आने-जाने से माना किया था ।  आशा है तुमने अपना  जन्म दिन बहुत अच्छी तरह मनया होगा। मैंने जो उपहार  अपने छोटे भाई द्वारा भेजा था, तुम्हें कैसा लगा?
अगले जन्म दिन पर मैं 
अवश्य ही तुम्हारे घर आऊंगा

तुम्हारा मित्र

राजपाल सिंह

 

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

 

Patra lekhan for class 6 – फीस माफ करने के लिए प्रधानाध्यापक को पत्र  

सेवा में
प्रधानाचार्य महोदय
स्टार पब्लिक स्कूल
संगम विहार, नई दिल्ली

विषय – फीस माफी के संबंध में

महोदय
सविनय निवेदन है कि मैं, बलबीर सिंह, आपके विद्यालय की कक्षा छठी “ब” का छात्र हूँ। मेरे पिता दिल्ली नगर निगम में अस्थाई कर्मचारी हैं। उनका मासिक वेतन मात्र 4000 रुपये है। मेरे घर में बूढ़ी दादी के अलावा मेरे दो छोटी बहनें भी हैं। इस स्थिति में मेरे पिता मेरी पढ़ाई के खर्च का बोझ उठाने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं।
महोदय, मैं पिछले सभी कक्षाओं में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होता आ रहा हूं। मैं बड़ा होकर इंजीनियर बनना चाहता हूं और इसके लिए मैं अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहता हूं। आशा है मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए आप फीस माफ करने की कृपा करेंगे।
आपकी अत्यंत कृपा होगी।

सधन्यवाद
आपका आज्ञाकारी शिष्य
बलबीर सिंह
छठी “ब” अनुक्रमांक-12
दिनांक – 28 अगस्त, 20–

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here