Advertisements

पिकनिक पर जाने के लिए पिताजी से अनुमति पत्र for 6,7,8,9,10,11,12

Picnic par jaane ke liye pitaji se anumati patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

पिकनिक पर जाने के लिए पिताजी से अनुमति पत्र। (11-12)

अमरनाथ हॉस्टल,
झांसी

दिनांक- 7-4-2021

Advertisements

आदरणीय पिताजी
सादर चरण स्पर्श

मैं यहाँ कुशल से हूँ और आपकी कुशलता की कामना करता हूँ। इस पत्र को लिखने का मेरा एक विशेष उद्देश्य है। मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इस बार दिवाली की छुट्टियों में मेरे दोस्त राजस्थान जा रहे हैं। राजस्थान की राजधानी जयपुर मेरी पसंदीदा जगह है। इसलिए मेरा मन भी यहाँ जाने का है।अगर आप इजाजत दें तो मैं भी इनके साथ जाना चाहता हूँ।

Advertisements

जयपुर को गुलाबी नगरी भी कहा जाता है। इस शहर की सरंचना बहुत ही खूबसूरत है। इतिहास के नजरिए से हम देखें तो भी इसका खास महत्व है। पिकनिक पर जाने से जीवन में चली आ रही एकरसता दूर होती है। पिछले दिनों पढ़ाई के कारण मैं थोड़ा तनाव में था इसलिए दिमाग को थोड़े आराम की आवश्यकता है।

आशा है आप मेरी परिस्थितियों को समझ कर पिकनिक पर जाने कि अनुमति अवश्य देंगें। घर मैं सब कुशल होगा। माँ को मेरा प्रणाम कहिएगा।
आपके उत्तर कि प्रतीक्षा में

आपका पुत्र
मोहन

पिकनिक पर जाने के लिए पिताजी से अनुमति पत्र। (9-10)

नवोदय विद्यालय,
दादरी

Advertisements

दिनांक- 5-4-2021

पूजनीय पिताजी
सादर चरण स्पर्श

मैं यहां सकुशल हूं और आपकी कुशलता की आशा करता हूं। पिछले कुछ महीनों से मैं आपको पत्र नहीं लिख पाया क्योंकि अपनी परिक्षाओं में व्यस्त था। मैं आपसे अपने मन की एक बात आपसे कहना चाहता हूं इसलिए यह पत्र मैंने आपको लिखा है।

पिताजी, आपको तो पता ही है कि मुझे घूमने फिरने का कितना शौक है इसलिए जब मेरे कुछ दोस्तों ने इन छुट्टियों में मनाली जाने का प्रस्ताव रखा तो मैं मना नहीं कर सका।

परंतु जब तक आपकी सहमति नहीं होगी मैं नहीं जा सकता। मैं जानता हूं कि आप अनावश्यक रूप से घूमने फिरने के विरुद्ध है। मैं आपसे वादा करता हूं कि यह भ्रमण सिर्फ मनोरंजक ही नहीं होगा बल्कि वहां हम कुछ न कुछ सीख कर ही आएंगे।

यदि आप मुझे अनुमति देते हैं तो मैं आपसे वादा करता हूं कि शैक्षिक सत्र आरंभ होते ही मैं अपना पूरा ध्यान पढ़ाई पर दूंगा।

Advertisements

माताजी को मेरा प्रणाम कहिएगा और पिंकी को मेरा प्यार भरा स्नेह

आपकी स्वीकृति की प्रतीक्षा में
आपका पूत्र
मदन

पिकनिक पर जाने के लिए पिताजी से अनुमति पत्र। (6-8)

नवोदय विद्यालय,
दादरी

दिनांक: 2-4-2021

पूज्य पिताजी,
सादर चरण स्पर्श

आपको कृपा से यहां का सभी समाचार अच्छा है और आशा करता हूं कि वहां का सभी समाचार भी अच्छा होगा। आपको तो पता ही है कि हमारी वार्षिक परीक्षा समाप्त हो गई है और जब तक परीक्षा परिणाम घोषित नहीं होता नये सत्र का आरंभ नहीं होगा।

इसलिए मेरे कुछ सहपाठियों ने इस समय का सदुपयोग करते हुए पिकनिक पर जाने का प्रोग्राम बनाया है। पिकनिक के लिए उन्होंने केवलादेव घाना पक्षी विहार का चयन किया है। अगर आपकी अनुमति हो तो मैं भी इसमें शामिल होना चाहता हूं।

घाना पक्षी विहार जाने की मेरी दिली इच्छा है और सामने आए अवसर को मैं गंवाना नहीं चाहता।
उम्मीद है आप मुझे मना नहीं करेंगे। माताजी को मेरा प्रणाम कहिएगा। आपकी स्वीकृति की प्रतीक्षा में

आपका बेटा
रमेश

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि पिकनिक पर जाने के लिए पिताजी से अनुमति पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements