Advertisement

पिताजी को किताब खरीदने के लिए धन पैसे मनीऑर्डरभेजने का आग्रह करते हुए पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Pitaji ko kitab kharidne ke liye dhan paise money order bhejne ka agrah karte hus patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

पिताजी को किताब खरीदने के लिए धन पैसे मनीऑर्डरभेजने का आग्रह करते हुए पत्र लिखिए । (Class -6-8)

नवोदय छात्रावास
जी बी नगर
दादरी,

दिनांक 22-6.22

Advertisement

पूजनीय पिताजी
नमस्ते ,

मैं यहाँ स्वस्थ और सानंद हूँ और आशा करता हूँ कि घर में भी सब सकुशल होगा। अत्यंत अफसोस के साथ मैं यह कहना चाहता हूँ कि अभी मुझे कुछ धन की आवश्यकता है। मैं जानता हूँ कि आपने मुझे मासिक खर्च भेज दिया है लेकिन मुझे अभी पाठ्य पुस्तकों से इतर कुछ किताबों की आवश्यकता है जो मेरी आगामी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है।

Advertisement

ये किताबें मेरी परीक्षाओं के दृष्टिकोन से बहुत जरूरी है इसलिए मैंने आपसे धन के लिए आग्रह किया है। आशा है आप इसकी आवश्यकता को समझ कर मुझे जल्द ही 1250 रुपये का मनीऑर्डर केरेंगे।
आपके उत्तर की प्रतीक्षा रहेगी।
माताजी को मेरा अभिवादन कहिएगा और छोटो को प्यार ।
मनीऑर्डर की प्रतीक्षा में

आपका
अरुण

पिताजी को धन के लिए आग्रह करते हुए पत्र लिखिए । (Class 9-10)

सरोजनी नायडू हॉस्टल
मोतीलाल नेहरू मार्ग
प्रयाग राज,

Advertisement

दिनांक- 22.6.22

आदरणीय पिताजी
सादर प्रणाम,

आपका पत्र मिला। सबकी कुशलता जानकर मन को आनंद हुआ। मैं भी यहाँ सकुशल हूँ। मैं इन दिनों आगामी परीक्षाओं की तैयारी में व्यस्त हूँ , इसी सिलसिले में मैं आपको बताना चाहता हूँ कि मुझे परीक्षा में पंजीकरण कराने के लिए एक फ़ॉर्म भरना है। इसकी अंतिम तिथि 30 जून है। लगभग सभी बच्चों ने पंजीकरण करा लिया है। कुछ ही बच्चे रह गए है। पंजीकरण कराने के लिए मुझे 1500 रुपये की आवश्यकता होंगी।

उम्मीद करता हूँ कि आप मुझे ये रुपये समय रहते जरूर भेज देंगे। पंजीकरण के बिना परीक्षा में बैठ पाना मुश्किल होगा। परीक्षा समाप्त होते ही मैं आप लोगों से मिलने आऊँगा। माँ को मेरा प्रणाम कहिएगा और छोटो को मेरा प्यार।
आपके उत्तर की प्रतीक्षा में

आपका पुत्र
मुकुल

पिताजी को धन के लिए आग्रह करते हुए पत्र लिखिए । (Class 11-12 )

नेतरहाट आवासीय विद्यालय
रांची,

Advertisement

दिनांक – 22.6.22

आदरणीय पिताजी
सादर चरण स्पर्श,

आपका पत्र मिला।यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि घर में सब कुशल मंगल है। ईश्वर की अनुकंपा और आप सबके आशीर्वाद से यहाँ भी सब यथावत चल रहा है। मेरी ग्यारहवीं की परीक्षाएं अभी अभी समाप्त हुई है। सभी कक्षाएं अभी पूर्णतः स्थगित है। पढ़ाई न होने की वजह से मेरे कुछ सहपाठियों ने पटना भ्रमण का कार्यक्रम बनाया है। यदि आपकी अनुमति हो तो मैं भी इस भ्रमण का सहभागी बनना चाहता हूँ। इसके लिए मुझे कुछ धन की आवश्यकता होंगी । इस भ्रमण के लिए प्रति छात्र 2000 रुपये का भुगतान कर रहें है।

Advertisement

यदि आपकी सहमति है तो आप मुझे 2000 रुपये मेरे खाता में स्थानंतरित कर दें जिससे मैं भी इस भ्रमण दल का सदस्य बन सकूँ ।
माता जी से भी विचार विमर्श कर लीजिएगा और उन्हे मेरा प्रणाम कहिएगा।
आपके उत्तर की प्रतीक्षा में

आपका पुत्र
रमेश

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि पिताजी को किताब खरीदने के लिए धन पैसे मनीऑर्डरभेजने का आग्रह करते हुए पत्र लिखिए विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

FAQs

अपने पिताजी से पैसे मंगवाने के लिए पत्र के अंत में आप निम्नलिखित शब्दों में से क्या शब्द लिखेंगे *?
सादर प्रणाम। मैं यहाँ कुशल हूँ। विश्वास है कि आप तथा परिवार के अन्य सभी सदस्य भी सुखी और आनन्द होंगे। आप का स्नेह पूर्ण पत्र मिला, पत्र में आपने मेरी पढ़ाई की प्रगति के सम्बन्ध में पूछा है।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.