पुस्तक भंडार के प्रबंधक की ओर से पुस्तकों की ऑर्डर की आपूर्ति में असमर्थता प्रकट करते हुए पत्र लिखिए

Pustak Bhandar ke prabandhak ki aur se pustakon ki order ki apurti mein asmratha prakat krte hue patra hue patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

पुस्तक भंडार के प्रबंधक की ओर से पुस्तकों की ऑर्डर की आपूर्ति में असमर्थता प्रकट करते हुए पत्र लिखिए।

पुस्तक भंडार,
जमालपुर,
अलीगढ़
दिनांक- 1/8/22

प्रति,
बिक्री प्रबंधक,
अग्रवाल स्टेशनरी,
रामघाट रोड,
अलीगढ़

विषय– ऑर्डर की आपूर्ति के संबध में।

महोदय,

अत्यंत खेद के साथ हम आपको सूचित करना चाहते है कि आपने हमेंजिन पुस्तकों का ऑर्डर लिखवाया था उसकी आपूर्ति करने में तत्काल हम असमर्थ हैँ। आपने कक्षा पाँचवी से लेकर आठवीं तक की हिन्दी की लगभग 250 पुस्तकों का ऑर्डर बुक कराया था। यह ऑर्डर 20 जुलाई को बुक करवाया गया था जिसकी ऑर्डर संख्या है -1236 ओओ है।

हम आपके अत्यंत आभारी हैं कि आपने हमारी कंपनी को ऑर्डर दिया परंतु हमेंइस बात का अत्यंत खेद रहेगा कि हमने आपकी ऑर्डर की पूर्ति नहीं की। यह हमारा पहला अवसर है कि हमें किसी का ऑर्डर निरस्त करना पड़ रहा है। वास्तव में अभी नामांकन की प्रक्रिया जोरों पर है और स्कूलों में नया सत्र शुरू होनेवाला है। अभी बाजार में सभी मुख्य पुस्तकों की आपूर्ति में दिक्कत हो रही है।

हमें आपको यह बताने में अत्यधिक खुशी हो रही है कि आपकी ऑर्डर की पूर्ति आगामी 10 तारीख को अवश्य कर दी जाएगी क्योंकि हमारा नया माल दो दिन के अंदर आ जाएगा। जैसे ही नया माल हमारे भंडार में आता है हम आपके ऑर्डर की पूर्ति करने में विलंब नहीं करेंगे।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप हमारे पूर्व व्यापारिक संबधके आधार पर हमंर एक बार और सेवा का मौका दें। हम आपको विश्वास दिलाते है कि इस बार आपके ऑर्डर की आपूर्ति अवश्य होगी।आपसे बस दो दिन की प्रतीक्षा का आग्रह किया जाता है।

हार्दिक आभार सहित
निवेदक–संजय कुमार

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने प्रबंधक को पत्र कैसे लिखें कि आप COVID वैक्सीन लगवाने के कारण बीमार हैं  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply