Advertisements

WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं? WhatsApp se paise kaise kamayen?

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए ?

Social Networking की दुनिया में WhatsApp सबसे अधिक use होने वाला app है । जिसके पास भी smart phone है वह व्यक्ति WhatsApp तो use करता ही है । इसमें हम messages, images, videos और link share करते हैं । यह sharing एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति, दूसरे से तीसरे और उससे भी आगे इस तरह चलती है । अगर हम इतना WhatsApp use करते हैं तो क्यों ना कुछ ऐसा करें कि हम इससे पैसे कमा सकें ।

Advertisements

WhatsApp में पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए ?

यदि आप भी WhatsApp से पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बस तीन चीज़ों की जरुरत होगी ।

1. Smart Phone
2. एक अच्छी speed का internet connection
3. WhatsApp group या groups जिसमें बहुत सारे members हों

Advertisements

WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके

• किसी भी video या image को share करके WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके–

Internet की दुनिया में कई ऐसी website हैं जिन पर जाकर हम image या video promotion से जुड़ सकते हैं । आपने देखा भी होगा कि कई लोग आपको image या video भेजते हैं और request करते हैं कि इसे आगे फॉरवर्ड करें । तो बस इसमें करना यह होता है कि हमें किसी company की services या product की image या video दी जाती है और उसे हमें अपने WhatsApp contacts के साथ share करना होता है । ऐसा करने पर हमें company पैसे देती है ।

Advertisements

किसी भी app की download link send करके WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके– ऐसे कई apps हैं जिनका referral send करके भी आप पैसे कमा सकते हैं । Google Pay, phonepay, Paytm, Zomato, Ola, Uber जैसी कई links हैं जिनका referral send करके आप पैसे कमा सकते हैं । आपको बस एक बात ध्यान में रखनी है कि WhatsApp contacts में जिसे भी आप referral send कर रहे हैं उसे जरूर बतायें कि link पर click करके वह app download कर लें । जैसे ही कोई भी आपके भेजे उस link के द्वारा app download करेगा आपके account में पैसे आ जायेंगे ।

Products बेच कर WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके– Internet पर आपको कई reseller website मिल जाएँगी जिनके products बेच कर आप पैसे कमा सकते हैं । इसके लिए आपको अपने WhatsApp groups में product share करना होता है । जैसे ही कोई उस product को आपसे खरीदता है तो आपको उसका commission मिल जाता है ।

Affiliated Marketing की मदद से WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके– आप affiliated मार्केटिंग के द्वारा भी WhatsApp से पैसे कमा सकते हैं । यदि आपके WhatsApp group में बहुत सारे members हैं तो आप भी affiliated marketing करके पैसे कमा सकते हैं । आप amazon, flipcart, snapdeal आदि किसी भी affiliate program से जुड़ सकते हैं । आपको बस इनका link group में भेजना है और जितना ज्यादा यह link use करके लोग सामान खरीदेंगे आपको उतना ही commission मिलेगा ।

अपना सामान बेचकर WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके– किसी भी business के लिए contacts तो चाहिए ही होते हैं जो सामान के बारे में जानकार उसे खरीद सकें और जब अपने business की बात हो तो उसे अपने WhatsApp पर promote करके कौन नहीं बेचना चाहेगा । आपको बस अपने product की image या video अपने contacts के साथ WhatsApp पर share करनी है और लोगों से आग्रह करना है कि एक बार आपके सामान को try जरूर करें । यदि, सामान अच्छा होगा तो लोग जरूर उसे बार-बार खरीदेंगे और आपको उसका अच्छा मुनाफा भी होगा । WhatsApp के द्वारा सामान बेचने से आपको कई खर्चों को करना जो नहीं पड़ता ।

Advertisements

Link shortening website की link का उपयोग करके WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके– आप internet से link short करके WhatsApp पर share करके भी पैसे कमा सकते हैं । जब लोग उस link को open करके original website पर जायेंगे तो आपको उसके पैसे मिलेंगे । अब इसमें कमाई ऐसे होती है कि जैसे ही आप link shortening website पर जाकर link को short करके WhatsApp पर share करते हैं और कोई व्यक्ति आपके भेजे link पर click करके website पर जाता है तो उसे एक advertisement दिखाया जाता है । यह add 3 से 5 सेकेंड का होता है । उस add के खत्म होने के बाद ही वह व्यक्ति original website पर skip button पर click करके पहुँच सकता है । इसमें आप government jobs, news, result जैसी website के link short करके अपने WhatsApp group में share कर सकते हैं । इसके अलावा इसमें आपको और कुछ नहीं करना है और बस आपकी घर बैठे WhatsApp से कमाई हो जाएगी । ouo.io, Short,am, Shorte.st, Linkbucks.com कुछ link shortening websites हैं ।

WhatsApp Status से पैसे कमायें WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके– कई websites आपको उनके WhatsApp status लिखने और upload करने के भी पैसे देती हैं और यह सब इसलिए होता है कि उनकी website पर visitors की संख्या बढ़ सके और उनका promotion हो सके । पर, कमाई तभी होगी जब आप इनकी website पर 100 या इससे अधिक status लिख देंगे ।

PPD Networks से WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके– आपने ध्यान दिया होगा कि आजकल जो भी नई movie, song, video, games आदि internet पर आते हैं तो लोग एकदम उसे download कर लेते हैं । आप इससे भी पैसे कमा सकते हैं । इसके लिए आपको pay per download network (PPD) को join करना होगा । इसके बाद आपको इसमें कुछ भी ऐसी चीजें upload करनी हैं जिन्हें लोग download करना चाहते हैं । अब इस फाइल के link को आपको अपने WhatsApp पर share करना है । इसके बाद जब भी लोग इसे download करेंगे उसके आपको पैसे मिलेंगे । daily uploads, UploadOcean, Upload Cash, ShareCash, LinkBucksMedia कुछ ऐसे PPD Networks हैं ।

Paid Promotion करके WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके– आज का युग digital युग है । लोग किसी भी business के promotion के लिए digital marketing की मदद लेते हैं । वैसे भी लोग आजकल WhatsApp में अपना बहुत समय बिताते हैं । ऐसे में आप भी किसी अपने WhatsApp द्वारा किसी भी service / brand / product का promotion करके पैसे कमा सकते हैं । आप apps, website, blog, youtube channel, कोई भी business, product आदि का promotion अपने WhatsApp contacts में करके पैसे कमा सकते हैं ।

Online Teaching कर WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके– यदि आपकी किसी विषय में मास्टरी है और आप उसे अच्छे से दूसरों को पढ़ा भी सकते हैं तो आपको बस अपने WhatsApp contacts के साथ इसे share करना है जिससे लोग आपके बारे में जान पायें और आपको teaching के लिए contact कर सकें ।

App Links और Promo Code से WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके– ऐसे कई Apps हैं जो Play Store में तो होते हैं लेकिन लोग उनके बारे में नहीं जानते । इस तरह के उपयोगी apps के promotion के लिए आप WhatsApp का use कर सकते हैं और इससे पैसे भी कमा सकते हैं । इसके लिए आपको किसी app या website के Promo Code को अपने WhatsApp group में share करना है और इस काम के लिए आपको पैसे मिलेंगे ।

Advertisements

अन्य तरीके WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके– आप WhatsApp पर ऊपर दिए गए तरीकों से तो पैसे कमा ही सकते हैं साथ ही आप app की file sharing feature का use करके अपनी services को सीधे ग्राहकों तक पहुँचा सकते हैं । आप e-confernce या seminar organize करके अपने विचारों को सीधे ग्राहकों तक पहुँचा सकते हैं और ग्राहकों को live customer support भी पहुँचा सकते हैं । इसके लिए आप video call का सहारा ले सकते हैं ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements